• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Haryana Weather Update: चरम पर पहुंच रही गर्मी, तापमान बढ़ा, 3 जुलाई के बाद बारिश के आसार

Haryana Weather Update: चरम पर पहुंच रही गर्मी, तापमान बढ़ा, 3 जुलाई के बाद बारिश के आसार

गर्मी में धूप से बचने के लिए छाता लेकर निकले लोग.

गर्मी में धूप से बचने के लिए छाता लेकर निकले लोग.

Weather in Haryana: हरियाणा में 2 जुलाई तक मौसम आमतौर खुश्क रहने की संभावना है. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी होने और बीच-बीच में हलके बादल व धूल भरी हवाएं चलने का अंदेशा है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में गर्मी का सितम लगातार जारी है. सोमवार को मौसम साफ रहने के कारण सुबह से ही तेज धूप देखने को मिली. हवाओं के शांत रहने के कारण तपिश ज्यादा महसूस हुई. बारिश न होने के कारण दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही (temperature continues to rise) है. रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम तापमान (maximum temperature) दो डिग्री बढ़ गया.

    वहीं मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक असर के कारण बीते गुरुवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी. जिसने गर्मी से कुछ राहत दिलाई थी, लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है. अगले दो दिन तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. दोपहर में लू और उमस भी सताएगी. 3 जुलाई के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर बारिश के आसार बन रहे हैं. जिससे तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट संभव है.

    आज भी तपती गर्मी का करना पड़ेगा सामना

    हरियाणा के पानीपत जिले की बात करें तो यहां गर्मी अपने चरम पर पहुंचने लगी है. सोमवार सुबह से आसमान साफ रहने के कारण तेज धूप निकली और हवाएं भी शांत रहीं. जिस कारण रविवार के मुकाबले सोमवार को अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई. मौसम विभाग के अनुसार अभी पानीपत में बारिश के आसार नहीं हैं. मंगलवार को भी तपती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा.

    किसानों के लिए ये सलाह
    कृषि विभाग ने किसानों को सलाह देते हुए कहा है कि किसान कपास व सब्जियों के खेतों में आवश्यकतानुसार निराई गुड़ाई कर नमी संचित करे. वातावरण में नमी की अधिकता के कारण नरमा-कपास व सब्जियों में कीटों व रोगों का प्रकोप हो सकता है. इन फसलों की लगातार निगरानी करते रहे. यदि कहीं प्रकोप दिखाई दे तो विश्विद्यालय की सिफारिश पर दवाइयों का स्प्रे करे. धान लगाने के लिए अच्छी तरह से खेत तैयार करें. पानी उपलब्ध होने पर धान लगाना शुरू करे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज