Weather Alert: हरियाणा के 15 जिलों में रेड अलर्ट, 47 डिग्री तक जा सकता है तापमान
Chandigarh-City News in Hindi

Weather Alert: हरियाणा के 15 जिलों में रेड अलर्ट, 47 डिग्री तक जा सकता है तापमान
ग्वालियर में गर्मी ने एक बार फिर लोगों को किया परेशान.

प्रदेश में अगले 3 दिन में पारा (Temprature) 2-3 डिग्री तक बढ़ सकता है. लू चलेगी. 28 मई को पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. इससे दो दिन कुछ इलाकों में बारिश (Rain) हो सकती है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के लोगों को को लू और तापघात का सामना करना पड़ सकता है. सोमवार से शुरू हुए नौतपा के पहले दो दिन प्रदेश में गर्मी चरम पर रहेगी. मौसम विभाग (weather department) ने इस सीजन में पहली बार भीषण गर्मी के लिए प्रदेश के 15 जिलों में दो दिन के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. इस दौरान पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. प्रदेश में अगले 3 दिन में पारा 2-3 डिग्री तक बढ़ सकता है, लू चलेगी. 28 मई को पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है. इससे दो दिन कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

इन जिलों में रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट

हरियाणा के महेंद्रगढ़-नारनौल, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखीदादरी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पानीपत, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला और चंडीगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी है.



पश्चिम विक्षोभ दिलाएगा गर्मी से राहत



उत्तर भारत के कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पार जाने के बाद मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही इन राज्यों में 29-30 मई को बारिश से राहत की उम्मीद जताई है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि उत्तरी-पश्चिमी सूखी हवाओं के कारण गर्मी प्रचंड रूप से बढ़ रही है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी बारिश होने के कारण गर्मी से 28 मई के बाद ही राहत की उम्मीद है.

क्या है नौतपा

ज्येष्ठ शुक्लपक्ष की तृतीया यानी 25 मई को सूर्य कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश किया. 8 जून तक इसी नक्षत्र में रहेगा. सूर्य के रविवार-सोमवार की रात 2:32 बजे नक्षत्र बदलते ही नौतपा शुरू हो गया. सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है. पहले 9 दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं. इन्हीं 9 दिनों को नौतपा कहा जाता है.

ये भी पढ़ें-

लॉकडाउन में क्रिकेट खेलने हरियाणा पहुंचे दिल्ली BJP प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी

चंडीगढ़ में कोरोना से चौथी मौत, 3 दिन की बच्ची ने तोड़ा दम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading