Home /News /haryana /

Haryana Weather Update: हरियाणा में 1 से 5 सितंबर तक गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत

Haryana Weather Update: हरियाणा में 1 से 5 सितंबर तक गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत

हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज

हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज

Haryana Weather: मौसम विज्ञानियों की मानें तो मंगलवार को उत्तरी और दक्षिण-पूर्ण हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर बारिश हो सकती है. अगर बारिश होती है तो अगस्त महीना जाते-जाते राहत देकर जाएगा.

    चंडीगढ़. मानसून की टर्फ रेखा का पश्चिमी छोर 23 अगस्त से हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने के कारण राज्य में मानसून (Monsoon) ब्रेक की स्थिति बनी हुई है. इससे हरियाणा राज्य में मौसम (Weather) आमतौर पर परिवर्तनशील और खुश्क बना हुआ है. अब बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र के साथ साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले मानसून की टर्फ रेखा दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना बन रही है. इसके प्रभाव से हरियाणा में 1 सितंबर से मौसम में बदलाव और 5 सितम्बर तक बीच-बीच में राज्य के उत्तर व दक्षिण क्षेत्र के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हवा और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

    इसके साथ ही पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी और दक्षिण-पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है. सोमवार को हिसार में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    इस महीने में काफी कम बारिश
    बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश में मौसम बदल गया है. हालांकि, अभी तक बारिश देखने को नहीं मिली है, लेकिनसोमवार सुबह से बादलवाई छाने से धूप भी ज्‍यादा नहीं थी. इसके साथ ही दिन के तापमान में भी कुछ कमी देखी जा रही है. पिछले कुछ दिनों से गर्मी ने बुरा हाल कर रखा था. इसके साथ ही बिजली के अघोषित कटों से लोगों का पसीना छूट रहा था. मौसम विज्ञानियों की मानें तो मंगलवार को उत्तरी व दक्षिण-पूर्व हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर बारिश हो सकती है. अगर बारिश होती है तो अगस्त महीना जाते-जाते राहत देकर जाएगा, क्योंकि इस महीने में काफी कम बारिश हुई है.

    Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather department

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर