अपना शहर चुनें

States

हरियाणा में मौसम: 20 जनवरी तक और बढ़ेगी ठंड, पाला पड़ने के भी आसार

हरियाणा में ठंड ने बढ़ाई मुश्किलें. (फाइल फोटो)
हरियाणा में ठंड ने बढ़ाई मुश्किलें. (फाइल फोटो)

Haryana Weather: उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलते हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा है. इससे दिन और रात्रि दोनों के तापमान में कमी आ गई. आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:32 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के लोगों को फिलहाल कंपकंपाती ठंड से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, 20 जनवरी तक मौसम (Weather) खुश्क मगर परिवर्तनशील रह सकता है. इस दौरान दिन के समय तापमान (Temperature) में हल्की बढ़ोतरी होगी, मगर उत्तर-पश्चिमी शीत हवाएं चलने की संभावना है. इससे रात्रि तापमान में गिरावट होने की संभावना है. हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से अलसुबह या देर रात्रि धुंध छाई रह सकती हैं. रात के तापमान में लगातार संभावित गिरावट से राज्य में 18 जनवरी से 20 जनवरी के बीच कहीं-कहीं पाला पड़ सकता है.

मौसम विभाग ने बताया कि मकर संक्रांति पर दो दिन तक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों की तरफ से गुजरा जिससे पहाड़ों में बर्फवारी हुई. फिर वहां से चली उत्तर पश्चिमी हवाओं ने प्रदेश में शीतलहर चलाई, जिससे दिन और रात्रि दोनों तापमान में कमी आ गई. आगामी दिनों में कुछ इसी प्रकार का मौसम रहेगा.

बढ़ सकती है धुंध
हरियाणा में शीतलहर और सर्दी बढ़ने से धुंध लगातार दो से तीन दिनों से बढ़ रही है. रविवार को अलसुबह धुंध छाई रही जिसके कारण वाहनों की गति पर ब्रेक लगे. अधिकांश धुंध अल समय दिखाई दी. आगामी दिनों में धुंध बढ़ सकती है.




पहाड़ों में हुई बर्फवारी ने बढ़ाई ठंड
बता दें कि पहाड़ों में हुई बर्फवारी के बाद चली हवाओं ने मैदानी क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ा दी है. शीतलहर के कारण दिन का तापमान इतना कम हो गया है कि पहाड़ी क्षेत्रों के तापमान को भी फेल कर रहा है. वहीं रात्रि तापमान में भी बदस्तूर कमी जारी है. रविवार को दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री कम रहकर 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहकर 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

दूसरी ओर, अगर पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान देखें तो शिमला में दिन के समय 18.4 डिग्री सेल्सियस तो मनाली में 17 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों की मानें आगामी कुछ दिनों में और भी अधिक ठंड पड़ सकती है जो आगे चलकर ठिठुरन बढ़ाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज