Home /News /haryana /

हरियाणा में मौसम: शीतलहर ने छुड़ाई कंपकंपी, ठंड अभी 2-3 दिन और करेगी बेहाल

हरियाणा में मौसम: शीतलहर ने छुड़ाई कंपकंपी, ठंड अभी 2-3 दिन और करेगी बेहाल

. (Photo by NARINDER NANU / AFP)

. (Photo by NARINDER NANU / AFP)

मौसम विभाग (Weather Department) का मानना है कि उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान (Temperature) में 2 से 3 दिनों की कमी आने की संभावना है.

    चंडीगढ़. हरियाणा के कई जिलों में ठंड और शीतलहर (Cold Wave) ने लोगों को बेहाल किया हुआ है. करनाल जिले में रविवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान (Temperature) में गिरावट देखने को मिली है. अधिकतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान गिरावट के साथ 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह के समय नमी की मात्रा 95 फीसदी दर्ज की गई. हवा 3.2 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली, जो शीतलहर में तब्दील हो गई.

    बता दें कि पिछले दिनों हुई बरसात के बाद अब ठंड ने यू टर्न लिया है. रविवार को भी जिले में ठंड ने लोगों की कंपकंपी छुड़ाई. हालांकि, छुट्टी होने के चलते सड़कों पर चहल-पहल कम ही रही, पर जरूरी कामों से घर से निकलने वाले लोग ठिठुरते दिखाई दिए. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में मौसम साफ रह सकता है, लेकिन शीतलहर परेशान करेगी. ठंड चरम पर पहुंच सकती है.

    मौसम विभाग का मानना है कि उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 दिनों की कमी आने की संभावना है. कुछ हिस्सों में शीतलहर जैसी स्थितियां फिर से पैदा हो सकती हैं. करनाल जिले में इस बार 1.72 लाख हैक्टेयर गेहूं की फसल की बुआई की गई है. ठंड अच्छी पड़ रही है. ऐसे में यह ठंड गेहूं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. ठंड से गेहूं को अच्छी ग्रोथ मिलेगी. लेकिन ठंड गिरे और लंबे समय तक चले यह भी देखने वाली बात है.



    गेहूं का बंपर उत्पादन की उम्‍मीद
    यदि ऐसी ही ठंड रहती है है तो गेहूं का बंपर उत्पादन होने की संभावना है. ऐसा कई बार देखने को मिला है जब भी ठंड लंबी चली है, गेहूं का उत्पादन भी बढ़ा है. वहीं सब्जियों विशेषकर आलू व टमाटर की फसल के लिए यह मौसम नुकसानदायक होता है. किसानों को समय-समय पर हल्की सिंचाई करनी चाहिए.

    Tags: Weather Alert, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर