Assembly Banner 2021

हरियाणा में मौसम: आज से दिन के तापमान में होगी बढ़ोतरी, 7 मार्च को हो सकती है बारिश

हरियाणा में अभी से मिलने लगे प्रचंड गर्मी के संकेत (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा में अभी से मिलने लगे प्रचंड गर्मी के संकेत (सांकेतिक फोटो)

Haryana Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते पहले गर्मी बढ़ी तो अब दिन के तापमान में पिछले दो दिनों से कमी देखी जा रही है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाण में पारा एक बार फिर से बढ़ने लगा है. दो दिन से तापमान में लगातार कमी आ रही थी. मौसम वैज्ञानिकों (weather scientists) का कहना है कि अब तीन दिन तापमान बढ़ सकता है. जबकि सात मार्च को प्रदेश के कुछ इलाकों में पश्चिम विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से बरसात हो सकती है. इससे तापमान में कमी आने की संभावना बनेगी. रात में ठंडी हवाएं भी चल रही हैं. वहीं नारनौल में दिन का तापमान 31.4 डिग्री तक पहुंच गया. यह सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव मौजूदा मौसम में देखने को मिल रहा है. राज्य में मौसम परिवर्तनशील रहने व बीच-बीच में आंशिक बादलवाई रहने की संभावना है. जिससे दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी व रात के तापमान में हल्‍की गिरावट बने रहने की संभावना है. 3 मार्च से 6 मार्च के बीच मौसम आमतौर पर खुश्क रहने, दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने तथा उत्तर पश्चिमी हवा चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है.

किसान इस बात का रखे ध्यान



बता दें कि इस समय मौसम परिवर्तनशील है. इस दौरान बीच बीच में हवा चलने की संभावना है. ऐसे में आज से  सभी फसलों, सब्जियों व फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार सिंचाई करें. अनुकूल मौसम बने रहने की संभावना को को ध्यान में रखते हुए गेहूं ,चने व सरसों की फसलों व सब्जियों में कीटों व रोगों की निगरानी करते रहें. फसल में रोग का प्रकोप दिखाई दे तो नजदीक के कृषि अधिकारी से सलाह अनुसार स्प्रे मौसम साफ हो जाने पर करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज