हरियाणा में मौसम: पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज बूंदाबांदी के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत

हरियाणा के कई जिलों में बारिश के आसार. (सांकेतिक फोटो)

Haryana Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के चलते शुक्रवार को हरियाणा के कई जिलों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम बदलने से ठंडक भी महसूस की जा रही है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते हरियाणा में शुक्रवार को भी बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं. रात से ही आसमान में बादल छाने शुरू हो गए. सुबह-शाम ठंडी हवाएं चलने से रात में ठंडक महसूस की जा रही है. हालांकि, गुरुवार को दिन में धूप निकली, लेकिन बीच-बीच में बादल छाने से धूप की तल्खी कम ही रही. मौसम विशेषज्ञों (Weather Experts) की मानें तो यह बदलाव बादलों के कारण बने हैं. 19 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. ऐसे में आसमान में बादल छा सकते हैं. कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. सुबह के समय हवा में नमी की मात्रा 77 फीसदी रही.

    बता दें कि हवाओं की गति ने भी धूप के तेवर कम कर दिए हैं. अधिकतम तापमान 32 डिग्री पर पहुंच गया. न्यूनतम तापमान में भी उछाल आया है. यह भी 16.6 डिग्री तक पहुंच गया है. दिन और रात के तापमान में एक-एक डिग्री की बढ़ोतरी बनी हुई है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदले विंड पैटर्न से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है.

    प्रदूषण से मिल सकती है राहत
    8 किमी की रफ्तार से चल रही दक्षिणी हवाओं संग धूल के बारीक कण उड़ रहे हैं. इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स मानक से तीन गुना अधिक 294 तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं. इसके बाद ही प्रदूषण से राहत मिल सकती है.

    मौसम में तेजी से बदलाव 
    बता दें कि मार्च के शुरू होने के साथ ही मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है. 12 मार्च पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण मौसम ने करवट ले ली थी. विंड पैटर्न बदल गया था जिससे उत्तरी-पश्चिमी हवाओं का चलना बंद हो गया और पूर्वी हवाएं चलने लगीं. इन हवाओं के चलने से दिन का तापमान बढ़ने लगा.