Assembly Banner 2021

हरियाणा में मौसम: पारे के साथ बढ़ी किसानों की चिंता, कल से राहत के आसार

किसानों को घबराने की जरूर नहीं, इस बार बंपर होगा गेहूं का उत्पादन (न्यूज़18 इलस्ट्रेशन)

किसानों को घबराने की जरूर नहीं, इस बार बंपर होगा गेहूं का उत्पादन (न्यूज़18 इलस्ट्रेशन)

Haryana Weather Update: कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि 17 डिग्री तक तापमान से गेहूं की फसल को कोई दिक्कत नहीं होगी. 27 फरवरी से मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 7:22 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में फरवरी में 15 साल बाद इतनी गर्मी पड़ रही है. सामान्य से करीब 8 डिग्री अधिक तापमान से किसानों की चिंता बढ़ गई है. इतनी गर्मी पड़ने से गेहूं की फसल को नुकसान हो सकता है. कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है. बता दें कि गुरुवार को नारनौल (Narnaul) में दिन का तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि हिसार में पारा 32.3 डिग्री रहा.

फिलहाल रात का तापमान 13.7 डिग्री पर आ गया है. सिरसा में यह 13.7 डिग्री रहा, जबकि भिवानी में 13.6 डिग्री दर्ज किया गया. नारनौल में 13.0, हिसार में 12.8 डिग्री पारा रहा. यह शुक्रवार को भी बढ़ सकता है. हिमाचल की वादियों में शुक्रवार को कहीं-कहीं बरसात हो सकती है. यहां पश्चिम विक्षोभ अपना असर दिखा सकता है.

गेहूं की फसल को दिक्कत नहीं होगी
कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, अभी मौसम ठीक है. रात का तापमान 17 डिग्री तक रहे, तो भी गेहूं की फसल को दिक्कत नहीं होगी. एक या दो दिनों में पारा कम होने की संभावना है. उन्होंने दावा किया कि अबकी बार न केवल हरियाणा, बल्कि समूचे देश में गेहूं का बंपर उत्पादन होगा. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सूबे के उत्तरी इलाकों में कहीं-कहीं 27 फरवरी को बरसात हो सकती है. इससे तापमान कम होने की संभावना बनेगी.
शनिवार और रविवार बारिश के आसार


मौमस विभाग की मानें तो शनिवार को बारिश का मौसम बना रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने के आसार हैं. वहीं रविवार को भी हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने के आसार हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज