Home /News /haryana /

हरियाणा में मौसम: फरवरी के दूसरे पखवाड़े में ही होने लगा गर्मी का अहसास, 27.6 डिग्री पहुंचा पारा

हरियाणा में मौसम: फरवरी के दूसरे पखवाड़े में ही होने लगा गर्मी का अहसास, 27.6 डिग्री पहुंचा पारा

हरियाणा में होने लगा गर्मी का अहसास. (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा में होने लगा गर्मी का अहसास. (सांकेतिक फोटो)

Haryana Weather Update: इस बार दिसंबर और जनवरी में ठंड ने नए रिकॉर्ड बनाए, लेकिन फरवरी में गर्मी का अहसास होना शुरू हो गया है.

    चंडीगढ़. हरियाणा में फरवरी के दूसरे पखवाड़े में ही गर्मी का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग (weather department) के अनुसार, फरवरी में 18 तारीख तक दिन का तापमान औसतन 23.6 डिग्री रहा. यह इस माह में पिछले चार साल में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 2018 में यह औसतन 23.2 डिग्री रहा था. उसके बाद 2019 व 2020 में 21 डिग्री रहा था. फरवरी में दिन का तापमान एक बार तो 29.5 डिग्री तक पहुंच गया था. गुरुवार को भी यह नारनौल में 27.6 डिग्री दर्ज किया गया.

    मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी लहरों के दबाव और मध्य भारत में अलग-अलग तरह के वेदर सिस्टम के चलते शीतलहर उत्तर भारत तक नहीं पहुंच सकी. इसके चलते पारा सामान्य से 4 डिग्री तक बढ़ गया. हालांकि, अभी पहाड़ों में पश्चिमी विक्षोभ असर दिखाएंगे. इनके असर से ही कुछ पारा कम होने की संभावना बन सकती है. अगले 15 दिन तक तापमान इसी तरह से सामान्य से कुछ ज्यादा रह सकता है.

    फसलों को कोई दिक्कत नहीं
    कृषि विभाग के अनुसार, अभी मौसम से फसलों को ज्यादा दिक्कत नहीं है. देश में अबकी बार रिकॉर्ड 115 लाख टन गेहूं उत्पादन का अनुमान है. रात में अभी ठंड है. अधिकतम तापमान यदि 25 से 26 डिग्री तक रहता है तो कोई दिक्कत नहीं है. औसतन तापमान यदि 20 से नीचे रहेगा तो फसलों को कोई दिक्कत नहीं है. बता दें कि प्रदेश में करीब 32 लाख हेक्टेयर में रबी की फसलें हैं. प्रमुख फसल गेहूं 25.20 लाख हेक्टेयर में है. 6.0 लाख हेक्टेयर में सरसों के अलावा जौ और चना के अलावा अन्य फसलें भी हैं.

    Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर