हरियाणा में मौसम: प्रदेश में अब बढ़ेगी गर्मी, 18-19 मार्च को कई जिलों में बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव प्रदेश में देखने को मिल रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Haryana weather update: 18 मार्च को फिर पश्चिम विक्षोभ असर दिखा सकता है. इसके चलते मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिलेगा.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का आंशिक प्रभाव देखने को मिल रहा है. 15 मार्च से मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. 18 मार्च को फिर पश्चिम विक्षोभ असर दिखा सकता है. इसके असर से उत्तरी हरियाणा के कुछ इलाकों में बरसात हो सकती है, जबकि 19 को प्रदेश के अन्य इलाकों में भी बारिश हो सकती है. इससे भी बढ़ते तापमान के कम होने की संभावना बनेगी. हरियाणा में अब कुछ दिन मौसम के शुष्क रहने और गर्मी बढ़ने का अनुमान है. रविवार की सुबह प्रदेश में धूप खिलने से लोगों को गर्मी का अहसास हुआ, जबकि शनिवार को ठंडी हवाएं चल रही थीं. इस बार मौसम विभाग ने सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना जताई है.

    रविवार को करनाल में न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहा. आर्द्रता 88 प्रतिशत रही. मार्च आगे बढ़ने के साथ ही गर्मी का असर भी सामने आने लगा है. दिन के समय पंखे चलने का दौर शुरू हो गया है. सुबह और शाम के समय हलकी ठंड का अहसास हो रहा है. हालांकि, दिन के समय गर्मी होने से लोगों के पसीने छूटने लगे हैं.

    हिसार में रात का तापमान 13 डिग्री से बढ़कर 14.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. पिछले दिनों राजस्थान की तरफ से हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ दाखिल हुआ, जिसने हरियाणा के कई क्षेत्रों में बारिश कराई. अब आगे मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

    सामान्य से कम बारिश
    हरियाणा में मार्च में सामान्य से 65 फीसदी कम बरसात हुई है. 1 मार्च से 12 मार्च तक प्रदेश में सामान्य बारिश (2.1 मिली मीटर) हुई, जबकि इस अवधि में औसतन बारिश 6 मिली मीटर होती है, जो 65 फीसदी तक कम है. फरवरी में महज 5 मिली मीटर बारिश हुई थी, जो 70 फीसदी कम थी. पिछले डेढ़ माह में आए पश्चिम विक्षोभ से सामान्य से कम बारिश हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.