Weather in Haryana: मौसम के मिजाज में तल्खी बरकरार, अभी और सताएगी गर्मी

हरियाणा में 29 मई तक मौसम खुश्क रहेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

हरियाणा में 29 मई तक मौसम खुश्क रहेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather in Haryana: जून के शुरुआती हफ्तों में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है. इससे गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है.

  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा में मई महीने में अभी तक गर्मी ज्‍यादा नहीं पड़ी, लेकिन अब पारा बढ़ने के लगा है. मौसम के मिजाज में तल्खी बरकरार है. 29 मई तक प्रदेश में तापमान (Temperature) बढ़ने का पूर्वानुमान है. प्रदेश में गुरुवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तीखी धूप ने लोगों के पसीने छुड़ाने का काम किया. आने वाले दो-तीन दिन में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास ही बने रहने की संभावना है. जून की शुरुआत में बूंदाबांदी होने से राहत की आस है.

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में 23 मई से मौसम खुश्क और गर्म बना हुआ है. हल्की गति से पश्चिमी हवाएं चलने से दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है. राज्य में 29 मई तक मौसम आमतौर पर खुश्क और गर्म रहने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में 26 मई को बने साइक्लोन यास ओडिशा के तटों पर लैंडफाल के बाद अब कमजोर हो गया है. इससे डिप्रेशन यानी दबाव का क्षेत्र बनने लगा है. इसके आंशिक प्रभाव से नमी वाली हवाएं चलेंगी.

गरज चमक व हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार

इन हवाओं के बिहार और उत्तर-प्रदेश होते हुए हरियाणा में 30 मई तक पहुंचने की संभावना है. इससे 30 मई की रात्रि के समय मौसम में बदलाव आने की संभावना है. इसके साथ एक पश्चिमी विक्षोभ अब पाकिस्तान में भी बन रहा है. इसके आंशिक प्रभाव से राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है।. इससे राज्य में 30 मई देर रात्रि से 2 जून के बीच आंशिक बादल, गरज चमक व हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश संभावित है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज