हरियाणा में मौसम: मार्च में कम बरसात होने से बढ़ी दिक्कत, अप्रैल से लू चलने के आसार

हरियाणा में अप्रैल में बढ़ेगी गर्मी. (सांकेतिक तस्वीर)

हरियाणा में अप्रैल में बढ़ेगी गर्मी. (सांकेतिक तस्वीर)

Haryana Weather Update: हरियाणा में अगले 4-5 दिन में पारा 5 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है. आने वाले समय में लू चलने का भी पूर्वानुमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 7:59 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में इस साल मार्च में सामान्य से 60 प्रतिशत कम बारिश (Rain) हुई है. प्रदेश में अब तक 4.4 मिमी. बारिश हुई. इस अवधि में 11.1 मिमी. बारिश सामान्य मानी जाती है. मार्च की कम बरसात की वजह से पारा तेजी से बढ़ रहा है. इसी के चलते ही अप्रैल में गर्मी सामान्य से अधिक हो सकती है.

बता दें कि प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव तेजी से जारी है. अब रात का तापमान भी बढ़ रहा है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान सबसे अधिक सिरसा में 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों में तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी संभव है. उन्होंने कहा कि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में हरियाणा में लू का प्रकोप शुरू हो सकता है.

बढ़ने लगी गर्मी

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से मिल रही राहत का दौर अब खत्म हो गया है. गर्मी फिर जोर पकड़ने लगी है. सोमवार को होली पर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा. हवा में नमी का स्तर 40 से 86 फीसद रहा.
गर्मी से सब्जी की आवक प्रभावित

गर्मी के बढ़ने के साथ ही सब्जी की आवक प्रभावित हो रही है. भाव में भी वृद्धि दर्ज की गई है. भिंडी का भाव 80 से 100 रुपये किलो, शिमला मिर्च 50-60 रुपये, खीरा 30 से 40 रुपये, टिंडा 50 रुपये किलोग्राम चल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज