अपना शहर चुनें

States

हरियाणा में मौसम: हिसार में गर्मी ने तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, पारा 32 डिग्री पर

14 सालों में सबसे गर्म रही फरवरी, 32 डिग्री तक पहुंचा पारा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
14 सालों में सबसे गर्म रही फरवरी, 32 डिग्री तक पहुंचा पारा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Haryana Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं, इससे हवा में बदलाव हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 8:21 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के हिसार जिले के मौसम (Weather) में हैरान करने वाला बदलाव आया है. हिसार में गर्मी ने मंगलवार को अधिकतम तापमान ने (Temperature) 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हिसार में मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इससे पहले साल 2006 में 26 फरवरी को हिसार में अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री रहा था, जो अब तक का फरवरी का रिकॉर्ड तापमान है.

वहीं प्रदेश में मंगलवार को नारनौल में दिन का तापमान 33.8 डिग्री पहुंच गया, जो सामान्य से 8 डिग्री अधिक है. प्रदेश में दिन व रात के तापमान में 26.3 डिग्री तक का अंतर आ चुका है. नारनौल में रात का पारा देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम 7.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री कम है. मौसम विभाग के अनुसार, 24 से पहाड़ों में बर्फबारी हो सकती है. इससे 28 से मैदानों में तापमान कम होगा.

मौसम विभाग के अनुसार गर्मी बढ़ने के 3 बड़े कारण हैं. पश्चिमी विक्षोभ ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं, इससे हवा में बदलाव हो रहे हैं. पहाड़ों से आने वाली हवाएं कम व राजस्थान की ओर से शुष्क पश्चिमी हवा ज्यादा चल रही है. राजस्थान के पास एंटी साइक्लोन बना है। इसी कारण पश्चिमी विक्षोभ का असर हरियाणा में नहीं हो रहा.



भाखड़ा और यमुना का जलस्तर घटा
पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश नहीं होने तथा बर्फ कम पिघलने से भाखड़ा में 40 फुट तथा यमुना में 2 से ढाई हजार क्यूसिक पानी कम हो गया है. इसके चलते सिंचाई विभाग को नहरी सिस्टम खासकर यमुना वाटर सर्विसेज सिस्टम को चलाए रखना मुश्किल हो रहा है, जबकि विभाग द्वारा नहरों के 4 की बजाए 5 ग्रुप भी बना दिए गए हैं, फिर भी पानी की पर्याप्त पूर्ति संभव नहीं हो पा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज