• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा में मौसम: मॉनसून में 10 दिन की देरी, पिछले 35 दिनों में 12 फीसद कम हुई बारिश

हरियाणा में मौसम: मॉनसून में 10 दिन की देरी, पिछले 35 दिनों में 12 फीसद कम हुई बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि कुल मिलाकर जुलाई में देशभर में अच्छी बारिश होगी. (पीटीआई फाइल फोटो)

Haryana Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में अगले दो से तीन दिनों के दौरान अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं है. केवल गरज के साथ छिटपुट या हल्की बरसात का पूर्वानुमान है.

  • Share this:
हिसार. मॉनसून में देरी से बारिश पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. इससे खासकर किसानों की चिंता बढ़ गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि 1 जून से 5 जुलाई के बीच हरियाणा (Haryana) में 56.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य (64 मिलीमीटर) से 12 फीसद कम है. इस वजह से जून और जुलाई के शुरुआत में अच्छी खासी गर्मी महसूस की जा रही है. मौजूदा समय में हिसार में सामान्य से 3 डिग्री बढ़कर 41.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विज्ञानी डाॅ. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में 8 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील, गर्म परन्तु नमी वाला रहने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों में कहीं-कहीं बीच-बीच में आंशिक बादल, धूल भरी हवाएं चलने और कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है. मगर 9 जुलाई से मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्तिथयां बनने की संभावना से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 9 जुलाई रात्रि से 12 जुलाई के बीच हवा और गरज-चमक के साथ बारिश संभावना है.

10 जुलाई से बारिश की संभावना
भारत मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं धीरे-धीरे स्थापित होने की संभावना है. 8 जुलाई से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में व इसके उत्तर पश्चिम में फैलने की संभावना है. 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को मॉनसून कवर करेगा तब बारिश हो सकती है.

आगे मौसम का पूर्वानुमान
अगले दो से तीन दिनों के दौरान प्रदेश में अच्‍छी बारिश की संभावना नहीं है. केवल गरज के साथ छिटपुट बारिश या हल्की बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है. तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है. वहीं, गर्मी के कारण हवाएं गर्म चलने की संभावना है. 8 जुलाई से बारिश शुरू होने की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है.

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो मॉनसून की उत्तरी सीमा 19 जून से अब तक बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अम्बाला, अमृतसर पर ही बनी हुई है. मानसून टर्फ रेखा हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ी हुई है. पिछले तीन-चार दिनों से (दो जुलाई से) टर्फ रेखा दक्षिण की ओर थोड़ी सी नीचे आने पर हरियाणा में उत्तरी व दक्षिण-पश्चिमी जिलों में धूलभरी हवाओं व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं प्री मॉनसून बारिश हुई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज