• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Haryana Weather Alert: 26 जुलाई से मॉनसून सक्रिय होने के आसार, गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना

Haryana Weather Alert: 26 जुलाई से मॉनसून सक्रिय होने के आसार, गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना

हरियाणा में 29 जुलाई तक बारिश के आसार. फाइल फोटो (Photo by Punit PARANJPE / AFP)

हरियाणा में 29 जुलाई तक बारिश के आसार. फाइल फोटो (Photo by Punit PARANJPE / AFP)

Haryana Monsoon Alert: 26 जुलाई से मानसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है. 29 जुलाई तक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में मॉनसून (Monsoon in Harana) एक बार फिर सक्रिय होने जा रहा है, जिसके चलते कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. राजस्थान पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclone Circulation) के कारण आज और इसके अगले दो दिन बारिश होने की संभावना मौसम विज्ञानियों ने जताई है. राज्य में 25 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश मगर बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मॉनसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है. जिससे 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है.

    26 जुलाई की रात से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवाएं चल सकती हैं. गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने के भी आसार बने हुए हैं. बता दें कि 1 जून से 23 जुलाई तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि हरियाणा राज्य में 199.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है, जो सामान्य बारिश 163.3 मिलीमीटर से 22 प्रतिशत अधिक है, लेकिन सूरज की तपिश भी बढ़ी है.

    ये बारिश फसलों के लाभदायक

    मौसम विज्ञानियों के अनुसार यह बारिश सभी फसलों के लिए लाभदायक है. अभी तक मॉनसून सक्रिय न होने के कारण सभी फसलों में पानी की आवश्यकता थी. मगर अब मॉनसून की बारिश इस जरूरत को पूरा करेगी. विशेषकर धान की फसल के लिए बारिश काफी फायदेमंद है. किसान बारिश का फायदा उठाकर धान लगा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज