• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा में मौसम: मानसून का इंतजार खत्म, 3 दिन होगी झमाझम बारिश, टूटेगा रिकॉर्ड

हरियाणा में मौसम: मानसून का इंतजार खत्म, 3 दिन होगी झमाझम बारिश, टूटेगा रिकॉर्ड

इस बार मॉनसून में हरियाणा में हो सकती है खूब बारिश (पीटीआई फाइल फोटो)

इस बार मॉनसून में हरियाणा में हो सकती है खूब बारिश (पीटीआई फाइल फोटो)

Monsoon in Haryana: मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 24 घंटे में होने वाली बरसात रिकॉर्ड बना सकती है. बरसात का सिलसिला प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लगातार तीन दिन तक जारी रह सकता है.

  • Share this:
     चंडीगढ़. हरियाणा के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत (Relief from heat) मिलने वाली है. प्रदेश के लोगों को मानसून का इंतजार था. अब ये इंतजार खत्म होने वाला है. मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो प्रदेश में तीन दिन तक झमाझम बारिश होगी. 24 घंटे में होने वाली बरसात रिकॉर्ड बना सकती है. आज से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज हवा के साथ मानसून की बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है. 13 जुलाई तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा. हालांकि बरसात का सिलसिला प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लगातार तीन दिन तक जारी रह सकता है.

    इस समय मौसम की गतिविधियां मानसून की सक्रियता के अनुसार बनी हुई हैं. बरसात की आस लगाए बैठे किसानों के लिए यह बरसात संजीवनी प्रदान करेगी, क्योंकि धान रोपाई का काम अब भी पूरा नहीं हो पाया है. जिन किसानों ने पहले रोपाई कर दी थी, उन किसानों के खेतों में पानी के अभाव में दरार पड़ चुकी हैं. यदि आने वाले तीन दिनों में बरसात जारी रहती है तो पानी की किल्लत दूर होगी और धान की फसल में फुटाव भी अच्छा होगा.

    तेज हवा के साथ बरसात की प्रबल संभावना

    बता दें कि इस समय एक टर्फ रेखा पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण हरियाणा दक्षिण उत्तर प्रदेश झारखंड और उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड और आस-पास के क्षेत्र में बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है. मध्य पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. आज उत्तर आंध्र और दक्षिण ओडिशा तट पर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बरसात की प्रबल संभावना बनी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज