हरियाणा में मौसम: दिन ही नहीं रात में भी बढ़ने लगी गर्मी, नारनौल में पारा 37.5 डिग्री

मप्र में गर्मी असर दिखाने लगी है. आने वाले  दिनों में और बढ़ेगी. (File)

मप्र में गर्मी असर दिखाने लगी है. आने वाले दिनों में और बढ़ेगी. (File)

Haryana Weather Update: नारनौल में दिन का तापमान 37.5 डिग्री हो गया है, यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में अब दिन के साथ साथ रात में भी गर्मी बढ़ने लगी.  प्रदेश के रोहतक जिले में रात का तापमान 20.6 डिग्री तक पहुंच गया, यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक रहा. मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो आने वाले तीन दिनों तक तापमान में 3 से चार डिग्री की कमी हो सकती है, इसके बाद तीन डिग्री तक तापमान फिर से बढ़ जाएंगे. 1 अप्रैल को पहाड़ों में पश्चिम विक्षोभ (Western Disturbance) असर दिखाएगा, जबकि दूसरा 3 अप्रैल की रात्रि असर दिखाने जा रहा है.

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का प्रकोप बना है. हालांकि दो दिन पहले की गर्मी से लोगों को कुछ हद तक राहत मिल चुकी है, जबकि नारनौल में दिन का तापमान 37.5 डिग्री हो गया है, यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है. प्रदेश के अन्य जिलों में भी दिन का तापमान 30 डिग्री के पार हो चुका है.

बता दें कि राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओें से गर्मी में बढ़ोतरी हुई. मौसम में आए बदलाव की वजह से पहाड़ी इलाकों में अच्छी बारिश और कुछ ऊंचाई वाली पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी भी हुई है. अब फिलहाल अगले एक सप्ताह तक चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब में मौसम शुष्क बना रहेगा. अगले दो से तीन दिन गर्मी से राहत मिलेगी. उत्तर पश्चिमी हवाओं से तापमान नीचे आएगा.

चंडीगढ़ में 35 डिग्री के पार तापमान
मौसम विभााग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत में मध्य अप्रैल से 10 जून तक तेज गर्मी पड़ेगी और लू का भी प्रकोप रहेगा. चंडीगढ़ में भी मंगलवार को तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते दस वर्षों में यह दूसरी बार है जब मार्च का तापमान 35 डिग्री से पार गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज