Weather in Haryana: हरियाणा में आज और कल बारिश के आसार, 17 के बाद मॉनसून होगा कमजोर

हरियाणा के कई जिलों में दो दिन बारिश के आसार. (सांकेतिक तस्वीर)

Monsoon in Haryana: 5 से 7 दिन तक मॉनसून कमजोर रह सकता है. इसके बाद बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी वाली हवाएं आने के बाद ही मॉनसून के सक्रिय होने की उम्‍मीद है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में आने वाले कुछ दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 15 और 16 जून को राज्य के काफी इलाकों में बारिश (Rain in many Places) हो सकती है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 3.8 मिमी. बारिश हुई है. 1 से 14 जून तक 33.7 मिमी. बारिश हो चुकी है. अब यही मॉनसून 17 जून के बाद कमजोर होने वाला है. दरअसल, हवा रुख बदलेगी. पश्चिमी हवा होने से नमी कम होगी और मॉनसून (Monsoon) की सक्रियता कुछ दिन के लिए कम हो जाएगी.

    बता दें कि 15 जून से पश्चिमी विक्षोभ असर दिखा रहा है. इससे दो दिन बारिश होगी. मौसम विभाग की मानें तो 5 से 7 दिन तक मॉनसून कमजोर रह सकता है. इसके बाद बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी वाली हवाएं आने के बाद ही मॉनसून सक्रिय होगा.

    बता दें कि हरियाणा में मॉनसून रविवार को तय समय से 14 दिन पहले प्रवेश कर गया. यमुनानगर, अम्बाला, पंचकूला समेत उत्तर हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई है. अगले 24 घंटे में मॉनसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा. 20 साल में ऐसा दूसरी बार है, जब मॉनसून ने 13 जून को दस्तक दी. साल 2008 में भी मॉनसून इसी तारीख को प्रदेश में प्रवेश किया था, तब राज्य में सामान्य से 14% अधिक बारिश हुई थी.

    मॉनसून ने इस बार उत्तरी यूपी, उत्तराखंड से होते हुए हरियाणा में दस्तक दी है. पिछले साल भी मॉनसून ने प्रदेश में इसी रास्ते से दस्तक दी थी. इस बार मॉनसून का फ्लो पैटर्न जल्दी स्टेबलिस हो गया है. केरल में यह 3 जून को आया था. हरियाणा तक पहुंचने में महज 10 दिन लगे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, जल्दी आने के कारण मॉनसून का स्पैल लंबा चलेगा. हरियाणा समेत देश के उत्तरी हिस्से में 101% बारिश का अनुमान है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.