Home /News /haryana /

हरियाणा में मौसम: आज और कल भी बारिश के आसार, खेती को होगा फायदा

हरियाणा में मौसम: आज और कल भी बारिश के आसार, खेती को होगा फायदा

कर्नाटक के दक्षिण और उत्तर आंतरिक जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.  (File Photo)

कर्नाटक के दक्षिण और उत्तर आंतरिक जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. (File Photo)

Haryana Weather: ग्रामीण क्षेत्रों में खेती खासकर गेहूं, जौ और सरसों की फसलों के लिए यह बारिश बेहतर मानी जा रही है.

    चंडीगढ़. हरियाणा में बरसात से ठंड में इजाफा हो गया है. मौसम विभाग (weather department) की मानें तो चार और पांच जनवरी को भी बरसात (Rain) हो सकती है. इस दौरान कहीं-कहीं ओले पड़ सकते हैं. वहीं रविवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में रात का तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री तक अधिक रहा. सबसे कम पारा भिवानी में 5.9 डिग्री आंका गया है, जबकि करनाल में 10.0 डिग्री रहा. सात जनवरी से रात का पारा तीन से पांच डिग्री तक फिर कम होने की संभावना है.

    रविवार को गुरुग्राम में भी भारी बारिश हुई. दिनभर गुरुग्राम में 19एमएमए बारिश दर्ज की गई, जिसके बाद साइबर सिटी की सड़कें जलमग्न नजर आई और लोगों को परेशानी दो-चार होते देखा गया. हालांकि एक बार ठंड में भी कमी महसूस की गई है. दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में खेती खासकर गेहूं, जौ और सरसों की फसलों के लिए यह बारिश बेहतर मानी जा रही है.

    7 जनवरी से फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

    मौसम विभाग के अनुसार पांच जनवरी की रात तक पश्चिम विक्षोभ का असर रह सकता है. सात जनवरी से पहाड़ों से ठंडी हवाएं मैदानों की ओर आएंगी और इससे प्रदेश में फिर से कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो जाएगा. इस दौरान शीत लहर चलेगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बरसात के बाद धुंध आने की संभावना है. छह और सात जनवरी को प्रदेश के कुछ इलाकों में धुंध गहरा सकती है. इससे दिन का तापमान भी कम आ सकता है.

    पिछले 24 घंटे में 1.1 एमएम बरसात

    वहीं प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1.1 एमएम बरसात हुई, जो सामान्य से 1015 फीसदी अधिक है. अमूमन इस अवधि में 0.1 एमएम बरसात होती है. खासकर जीटी बेल्ट में बरसात की सक्रियता अधिक रही. जबकि पश्चिम हरियाणा में बरसात न के बराबर रही.

    Tags: Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर