Home /News /haryana /

Weather Report: ठंड के ढाई माह पूरे, हरियाणा में अब चढ़ेगा तापमान

Weather Report: ठंड के ढाई माह पूरे, हरियाणा में अब चढ़ेगा तापमान

(सांकेतिक फोटो)

(सांकेतिक फोटो)

Haryana Weather Update: हरियाणा में मौसम में बदलाव दिखना शुरू हो गया है. मंगलवार को धुंध कम देर रही और सुबह-शाम लोगों को हल्‍की ठंड महसूस हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए जारी की सलाह.

    चंडीगढ़. हरियाणा में ठंड के ढाई माह पूरे हो गए हैं. अब ठंड का आखिरी डेढ़ महीना बचा है. बसंत पंचमी के बाद अब ठंड कम होती चली जाएगी. मौसम विभाग के चंडीगढ़ सेंटर के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल के अनुसार, 31 मार्च तक सर्दी मानी जाती है, लेकिन फरवरी के दूसरे पखवाड़े में यह कम होने लगती है. अब 21 व 22 को पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ से बर्फबारी या बारिश हो सकती है. इससे प्रदेश के कुछ इलाकों में पारा कम हो सकता है. जिससे धुंध भी छाएगी और रात का तापमान भी 4-5 दिन में बढ़ जाएगा.

    वहीं प्रदेश के करनाल जिले में मंगलवार को रात का तापमान देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा. 17 फरवरी से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी जिससे दिन का तापमान बढ़ेगा तो रात्रि के तापमान में कमी दिखाई देगी. इसके साथ ही धुंध कुछ कम होगी.

    गेहूं के पत्ते का रंग पीला पड़ने की शिकायतें

    वहीं किसान खेतों में आवश्यकतानुसार सिंचाई करें. कुछ गांवों से गेहूं के पत्ते का रंग पीला पड़ने की शिकायतें भी आ रही हैं. किसानों को शक है कि यह पीला रतुआ रोग न हो. मगर कृषि विज्ञानियों की मानें तो पीला रतुआ रोग के लक्षण नहीं है. गेहूं की न्यूट्रिएंट की कमी के कारण यह स्थिती हुई है.

    धुंध का असर कम

    बता दें कि हरियाणा में पिछले दिनों धुंध के कारण कई सड़क हादसे हुए मगर अब लोगों को मौसम कुछ राहत देता नजर आ रहा है. मौसम विज्ञानियों ने उत्तर पूर्वी हवाओं के मंगलवार को कमजोर पड़ने की बात कही थी. जोकि अब सच दिखाई दे रही है. मंगलवार को आम दिनों की तरह सुबह हल्की धुंध हुई. जो सूर्य के चमकने के साथ ही जल्द ही गायब भी हो गई. इसके साथ ही नमी में भी कमी देखी जा रही है. अभी तक उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण सुबह व देर रात्रि के सम. धुंध देखने को मिल रही थी. पिछले दो से तीन दिनों में सूर्य भी 11 बजे के बाद निकल रहे थे, तो मंगलवार को 8 बजे तक सूर्य ने चमकना शुरू कर दिया. ऐसे में ठंड से लोगों को राहत जरूर मिली है.

    Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर