• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Haryana Weather Update: दो दिन बदलता रहेगा मौसम का मिजाज, 18 जुलाई से फिर तेज बारिश के आसार

Haryana Weather Update: दो दिन बदलता रहेगा मौसम का मिजाज, 18 जुलाई से फिर तेज बारिश के आसार

हरियाणा में 18 जुलाई से बारिश के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

हरियाणा में 18 जुलाई से बारिश के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Monsoon in Haryana: करनाल में बुधवार को करीब 73 एमएम बारिश हुई. मंगलवार से अब तक कुल 263 एमएम बारिश हो चुकी है. मंगलवार को 190 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. बुधवार को हुई बारिश से कुछ स्थानों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में मानसून की सक्रियता (Monsoon activation) के बावजूद 1 जून से 14 जुलाई तक औसतन 83.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. यह सामान्य से 26 प्रतिशत कम है. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग (Agricultural Meteorological Department) के अनुसार, प्रदेश में दो दिन मौसम परिवर्तनशील रहेगा और कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी. इसके बाद 18 से 21 जुलाई तक हरियाणा में तेज बारिश की संभावना है.

    बता दें कि हरियाणा में 1 जून से शुरू मानसूनी सीजन में अब तक सामान्य से 28 प्रतिशत कम बारिश हुई है. हालांकि, मानसून की सक्रियता के कारण बुधवार को कई क्षेत्रों में तेज बारिश हुई. एचएयू के कृषि मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 15 व 16 जुलाई को मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी हरियाणा में कहीं-कहीं व दक्षिण पाश्चिमी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं.

    भारी बारिश होने की भी संभावना
    विशेषज्ञों का कहना है कि 17 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर एरिया बनने से मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण प्रदेश के सभी क्षेत्रों में गरज-चमक व हवाओं के साथ 18 जुलाई से 21 जुलाई के बीच बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ एक क्षेत्रों में तेज व भारी बारिश होने की भी संभावना है.

    करनाल में टूटा रिकॉर्ड
    हरियाणा के कई जिलों में लगातार दूसरे दिन भी बरसात का सिलसिला जारी रहा. मंगलवार को शुरू हुई मूसलाधार बरसात ने बुधवार को अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. बरसात सुबह साढ़े चार बजे शुरू हुई और रुक-रुककर साढ़े 11 बजे तक जारी रही. 24 घंटे में रिकार्ड 245 एमएम बरसात दर्ज की गई है. पानीपत, करनाल सहित कई जिलों में रिकॉर्ड बारिश से जलभराव की स्थिति रही. यह बरसात धान उत्पादक किसानों के लिए संजीवनी का काम करेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज