अपना शहर चुनें

States

हरियाणा में मौसम: सर्दी का सितम जारी, 30 जनवरी तक धुंध रोकेगी रास्ता

हरियाणा के कई जिलों में भीषण ठण्ड के साथ घने कोहरे की चेतावनी
हरियाणा के कई जिलों में भीषण ठण्ड के साथ घने कोहरे की चेतावनी

Haryana Weather: मौसम विभाग ने बताया कि अब शीतलहर के साथ बादलवाई के कारण सर्दी बढ़ रही है.

  • Share this:
चंडीगढ़. एक बार फिर से मैदानी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड ने लोगों के हाथ पैर गलाने शुरू कर दिए हैं. अभी तीन दिन पहले जहां आसमान साफ होने से लोगों को अच्छी धूप नसीब हुई तो एक बार फिर से बादलों (Clouds) से आसमान घिरा नजर आ रहा है. शीतलहर चलने से रात्रि तापमान (Temperature) में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि दिन के समय धूप निकली तो लोगों को राहत मिली. पहाड़ों की तरफ से उत्तर पश्चिमी हवाएं जब मैदानी क्षेत्रों में प्रवेश कर रही हैं. यह तापमान तो कम करने का काम कर ही रही हैं साथ ही धुंध भी बनाएंगी.

मौसम विज्ञानियों की मानें तो धुंध इस माह के अंत तक यानि 30 जनवरी तक भी रह सकती है. इसके साथ ही इस बार अधिक दिनों तक ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रही है. मार्च माह में भी लोगों को ठंड का अनुभव होगा. वहीं किसानों के लिए यह पश्चिमी विक्षोभ की बारिश काफी फायदेमंद है. विज्ञानियों के अनुसार फसलों को पानी की जरूरत पूरी होगी.





रात के तापमान में गिरावट जारी 
हरियाणा में उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण रात के तापमान में गिरावट जारी है. प्रदेश में राजस्थान से सटे इलाकों में पारा एक बार फिर पाताल की ओर जा रहा है. नारनौल में तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं सिरसा में तापमान 3.8, भिवानी 4.8 डिग्री और हिसार में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हालांकि दिन में धूप निकलने से हल्‍की राहत मिल रही है.

शीतलहर के साथ बादलवाई के कारण सर्दी बढ़ रही

मौसम विभाग ने बताया कि अब शीतलहर के साथ बादलवाई के कारण सर्दी बढ़ रही है. इसका एक कारण यह है कि हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ ने प्रदेश को पास किया, जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. इसके बाद पहाड़ी क्षेत्रों से चली हवाओं ने मैदानी क्षेत्र क्षेत्र में गलन बढ़ाने का काम किया है. राज्य में फिर से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में गिरावट व सुबह के समय धुंध आने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज