Haryana Weather Update: हरियाणा में आज और कल बारिश के आसार, 27 जून से गति पकड़ेगा गति मॉनसून

हरियाणा में आज हो सकती है बारिश

Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून तय समय से पहले आने के बावजूद गर्मी का प्रकोप फिर से बढ़ने लगा है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में 20 और 21 जून को कुछ इलाकों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश (Drizzle or Light Rain) हो सकती है. मॉनसून (Monsoon) फिलहाल पूरी तरह से सक्रिय नहीं है. 22 जून से प्रदेश में ड्राई मौसम शुरू हो जाएगा. 24 के बाद ही मानसूनी गतिविधियां बढ़ेंगी और 27 से मानसून के सक्रिय होने की संभावना है. प्रदेश में मानसून तय समय से पहले आने के बावजूद गर्मी का प्रकोप फिर से बढ़ने लगा है. शनिवार को हिसार में दिन का तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं भिवानी में 37.7, नारनौल में 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना धीमी है. क्योंकि, बड़े पैमाने पर विशेषताएं अनुकूल नहीं हैं और संख्यात्मक मॉडल द्वारा पूर्वानुमानित हवा का पैटर्न किसी भी अनुकूल स्थिति का संकेत नहीं देता है. पूर्वानुमान अवधि के दौरान क्षेत्र में निरंतर बारिश की संभावना है.

    बता दें कि हरियाणा में मॉनसून सीजन में 460 मिमी. बारिश सामान्य मानी जाती है. सालभर की 80% से ज्यादा बारिश मॉनसून में होती है, लेकिन 10 साल से मॉनसून सीजन में सामान्य से कम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने इस बार सामान्य बारिश का अनुमान जताया है. ऐसे संकेत भी हैं, क्योंकि मई में सामान्य से 138% ज्यादा बारिश हुई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.