Haryana Weather Update: राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से चढ़ा हरियाणा का पारा, 2 दिन बाद मिलेगी राहत

हरियाणा इन दिनों भीषण गर्मी से तप रहा है. (सांकेतिक तस्वीर) (AP Photo/Mahesh Kumar A.)

हरियाणा इन दिनों भीषण गर्मी से तप रहा है. (सांकेतिक तस्वीर) (AP Photo/Mahesh Kumar A.)

Weather in Haryana: राजस्थान से आ रही धूल भरी गर्म हवाओं ने हरियाणा में तपिश बढ़ा दी. भीषण गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान है कि गर्म तेवरों के साथ यह हवाएं दो दिन और चलेंगी. 12 जून के बाद बारिश आने की संभावना बन रही है.

  • Share this:

चंडीगढ़. राजस्थान (Rajasthan) की ओर से आई धूलभरी गर्म हवाओं ने हरियाणा में तपिश बढ़ा दी. यह हवाएं अपने साथ धूल भी लेकर आ रही हैं, जिससे सूबे में लगातार धूल का गुबार बना हुआ है. इसके साथ पैदा हो रही भीषण गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. जून का पहला सप्ताह गुजरने के बाद अब गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू किए हैं. गर्म हवाओं के थपेड़े बुधवार को भी महसूस हुए. इससे लू जैसी गर्मी का अहसास हुआ. हालांकि मौसम विभाग ने गर्मी से जूझ रहे हरियाणा वासियों के लिए अच्‍छी खबर दी है. प्रदेश में 15 जून तक प्री मॉनसून का असर दिख सकता है. 12 जून के बाद से प्री मॉनसून (Pre Monsoon) की गतिविधियां तेज हो जाएंगी और 15 तक बरसात होने की संभावना है.

मौसम विज्ञानियों ने बताया कि राजस्थान की तरफ से गर्म व खुश्क हवाएं हल्की होकर अपने साथ मिट्टी का गुबार ले आती हैं. ऐसे में जब हवाएं राजस्थान की सीमा से सटे हरियाणा के जिलों में पहुंचती हैं तो अधिक प्रभाव डालती हैं. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन हवाओं के अगले दो दिन तक चलने के आसार है. सूबे में बुधवार को मौसम गर्म रहा व दिन के तापमान के साथ साथ रात्रि तापमान भी सामान्य से अधिक आंका गया. 12 जून के बाद बारिश आने की संभावना बन रही है.

बोआई के लिए तैयार किसानों को मिलेगी बारिश से राहत

बता दें इस बार सीजन में गर्मी तो होगी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों की तुलना में गर्मी का असर कम देखने को मिलेगा. यदि प्री मॉनसून का असर 15 जून तक प्रभावी हो जाएगा तो गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है. अच्छी बात यह है कि हरियाणा में धान रोपाई का काम भी 15 जून से शुरू होना है. ऐसे में इस समय होने वाली बरसात किसानों के लिए किसी राहत से कम नहीं है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज