Weather Update: हरियाणा के कई जिलों में अगले तीन दिन तक बारिश की संभावना
Chandigarh-City News in Hindi

Weather Update: हरियाणा के कई जिलों में अगले तीन दिन तक बारिश की संभावना
हरियाणा के कई जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है.

पिछले 24 घंटे में हरियाणा में 5.7 एमएम बरसात हुई है, जबकि 10 से 12 जुलाई तक उत्तरी हरियाणा के अम्बाला, पंचकूला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल में 70 एमएम तक बरसात हो सकती है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश (Rain) से लोगों  को गर्मी से राहत मिली है. प्रदेश (State) के अब तक 13 जिलों में सामान्य से अधिक बरसात हो चुकी है, जबकि आठ जिलों में बरसात की कमी बनी हुई है. पिछले 24 घंटे में हरियाणा में 5.7 एमएम बरसात हुई है, जबकि 10 से 12 जुलाई तक उत्तरी हरियाणा के अम्बाला, पंचकूला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल में 70 एमएम तक बरसात हो सकती है.

हरियाणा में 1 से 9 जुलाई तक 36 एमएम बारिश हो चुकी है, जोकि सामान्य से 6 फीसदी अधिक है. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून अगले तीन तक उत्तरी हरियाणा के जिलों में सक्रिय रहेगा, इससे तेज बरसात होने की संभावना है. इसी अवधि में धान, बाजरा, ज्वार, ग्वार सहित अन्य फसलों की बिजाई की जाती है.

कोरोना संकट में किसानों के साथ सबसे बड़ी चुनौती धान रोपाई थी. 15 जून से सात जुलाई तक 22 दिन की अवधि में किसानों ने प्रदेश में 6.38 लाख हेक्टेयर में धान की रोपाई कर दी. धान का सामान्य एरिया 14.33 लाख हेक्टेयर है, लेकिन अबकी बार कृषि विभाग ने 12 लाख हेक्टेयर में धान रोपाई का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसमें से 53.17 फीसदी एरिया में धान रोपाई हो चुकी है.



किसानों ने कवर 53 फीसद एरिया
वहीं विपरीत परिस्थितियों में भी प्रदेश में 18.34 लाख हेक्टेयर में खरीफ की फसलों की बिजाई हो चुकी है. अब तक कुल लक्ष्य का 53 फीसदी एरिया किसानों ने कवर कर लिया है जबकि कुल एरिया 30.56 लाख हेक्टेयर है, जिसमें खरीफ फसलों की बिजाई होनी है.

5.71 हेक्टेयर पर होनी है बाजरा की बिजाई

प्रदेश में अबकी बार 5.71 लाख हेक्टेयर में बाजरा की बिजाई होनी है. पांच हजार हेक्टेयर में मक्का, 49 हजार हेक्टेयर में ज्वार, 15 हजार हेक्टेयर में खरीफ पल्सेस, आठ हजार हेक्टेयर में खरीफ ऑयल सीड, 93 हजार हेक्टेयर में गन्ना, 7.37 हेक्टेयर में कपास और 44 हजार हेक्टेयर में ग्वार की बिजाई हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading