Haryana Weather: इस बार टूट सकता है दशकों का रिकॉर्ड, मॉनसून में जमकर होगी बारिश
Chandigarh-City News in Hindi

Haryana Weather: इस बार टूट सकता है दशकों का रिकॉर्ड, मॉनसून में जमकर होगी बारिश
हरियाणा में इस साल हो सकती है रिकार्ड टोड़ बारिश

पिछले करीब 8 वर्षों से हरियाणा (Haryana) ही एक ऐसा राज्य है, जहां देशभर में सबसे कम बरसात का आंकड़ा दर्ज किया जा रहा है. पर इस बार मॉनसून (Monsoon) के अच्छे संकेत हैं. मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में जुलाई माह के आगामी दिनों में लगभर हर दिन बारिश होने की संभावना है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में इस बार मॉनसून में जमकर बारिश होगी. मौसम विभाग (Weather Department) का दावा है कि इस बार प्रदेश में बारिश (Rain) का रिकॉर्ड टूट सकता है. प्रदेश में पिछले एक दशक से वर्षा औसत से कम हो रही हैं, भूमि तप रही है. कभी सावन में बदरा नहीं बरसते हैं तो कभी बिन सावन के भी खूब बरसात होती है. आलम यह है कि 2012  लेकर 2019 तक लगातार 8 वर्षों से हरियाणा, देशभर में सबसे कम बरसात का रिकॉर्ड बना रहा है. हालांकि इस बार हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में मॉनसून के अच्छे संकेत हैं जो कम वर्षा का दशकों का रिकॉर्ड टूट सकता है.

बता दें कि प्रदेश में इस बार प्री-मॉनसून में भी औसत से अधिक बरसात हुई है. वहीं हरियाणा में जुलाई माह के पहले रविवार की शुरूआत तूफानी बारिश के साथ हुई. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में इस मॉनसून में औसत से अधिक बरसात हो सकती है और पिछले कुछ वर्षों से चला आ रहा मौसम का रूखा मिजाज बदल सकता है.

पिछले कई दशकों से बदरा रूठे



हरियाणा में हर वर्ष 554.7 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए, लेकिन 2012 के बाद अर्थात पिछले 8 वर्षों से प्रदेश में बरसात का आंकड़ा 452 एमएम को पार नहीं कर पाया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में सर्द मौसम में 32.4, प्री-मॉनसून सीजन में 33.6, मानसून सीजन में 459.9 तथा पोस्ट मानसून सीजन में 28.9 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है. पिछले करीब एक दशक से बदरा रूठे हुए हैं.
जुलाई में हर दिन बारिश की संभावना

पिछले करीब 8 वर्षों से हरियाणा ही एक ऐसा राज्य है, जहां देशभर में सबसे कम बरसात का आंकड़ा दर्ज किया जा रहा है. पर इस बार मॉनसून के अच्छे संकेत हैं. मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में जुलाई माह के आगामी दिनों में लगभर हर रोज बारिश होने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading