Home /News /haryana /

हरियाणा में मौसम: लगातार बढ़ रहा पारा, आज मिल सकती है हल्की राहत, 2 मार्च से फिर बढ़ेगी गर्मी

हरियाणा में मौसम: लगातार बढ़ रहा पारा, आज मिल सकती है हल्की राहत, 2 मार्च से फिर बढ़ेगी गर्मी

हरियाणा के कई जिलोंं में पारा 40 के पार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हरियाणा के कई जिलोंं में पारा 40 के पार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Haryana Weather Update: प्रदेश में सभी जिलाें में तापमान बढ़ा हुआ है.

    चंडीगढ़. हरियाणा में लगाता पारा बढ़ रहा है. दिन के वक्‍त धूप चरम पर होती है और सुबह सूर्योदय (Sun Rise) के बाद ही तापमान में गर्मी बढ़ जाती है. फिलहाल प्रदेश में सभी जिलों का तापमान बढ़ा हुआ है. आलम यह है कि दिन और रात्रि दोनों तापमान इस समय बढ़ रहे हैं. हालांकि एक मार्च को मौसम (Weather) में बदलाव गर्मी से कुछ राहत जरूर देगा. मगर इसके बाद अब तापमान लगभग इसी प्रकार का रहेगा. ऐसे में जाहिर है कि इस बार गर्मी का सितम सर्दी की तरह ही झेलना होगा.

    बता दें कि रविवार को दिन का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं रात्रि तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण राज्य में 1 मार्च को मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व आंशिक बादलवाई रहने व बीच -बीच में हवा चलने की संभावना है, जिससे दिन के तापमान में हल्की गिरावट आने की संभावना है. 2 मार्च से 5 मार्च के दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क रहने, दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने तथा उत्तर पश्चिमी हवा चलने से रात्रि तापमन में हल्की गिरावट होने की संभावना है.

    इन बातों का ध्यान रखें किसान

    2 मार्च के बाद सभी फसलों, सब्जियों व फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार सिंचाई करें. अनुकूल मौसम बने रहने की संभावना को को ध्यान में रखते हुए गेहूं, चने व सरसों की फसलों व सब्जियों में कीटों व रोगों की निगरानी करते रहें अगर फसल में एफिड या अन्य कीट व रोग का प्रकोप दिखाई दे तो नजदीक के कृषि अधिकारी से सलाह अनुसार स्प्रे मौसम साफ हो जाने पर करें. मौसम में हो रहे बदलाव के कारण सरसों में सफेद रतुआ बीमारी बढ़ने की संभावना है. इस रोग के उपचार के लिए कीटनाशक से छिड़काव करें.

    Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर