अपना शहर चुनें

States

Haryana Weather Update: 27 फरवरी तक मौसम रहेगा खुश्क, दिन के तापमान में होगी बढ़ोतरी

हरियाणा में आने वाले दिनों ऐसा रहेगा मौसम
हरियाणा में आने वाले दिनों ऐसा रहेगा मौसम

Haryana Weather Update: सुबह और रात के तापमान में हल्की गिरावट की संभावना है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पारा चढ़ने का अनुमान जताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 7:08 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में 27 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा और दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से रात के तापमान में हल्की गिरावट आएगी. इसके बाद 28 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के आंशिक प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव आएगा. सोमवार को मौसम साफ रहा, जिस कारण से दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा रहा. इससे दिन के समय गर्मी का अहसास हुआ.

इसके अलावा रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. हालांकि, यह सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. शाम को दिन ढलने के साथ मौसम फिर से ठंडा हो गया. इस दौरान अधिकतम तापमान 29.5 और न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 26.6 और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस था.

हिसार जिले में रविवार सुबह 8.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. सुबह के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा रही है. रविवार सुबह धुंध के कारण 30 मीटर दृश्यता रही. हालांकि, पिछले दिनों से कुछ परिवर्तन जरूर देखने को मिला है. धुंध बनने का प्रमुख कारण पहाड़ों की तरफ से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवा हैं.



किसानों को खास सलाह
किसानों को सलाह देते हुए कृषि विभाग ने कहा है कि मौसम खुश्क रहने और दिन के तापमान बढ़ने की संभावना को देखते हुए फसलों, सब्जियों और फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करें. अनुकूल मौसम बने रहने की संभावना को ध्यान में रखते हुए गेहूं, चना और सरसों की फसलों व सब्जियों में कीटों व रोगों की निगरानी करते रहें. गेहूं की फसल में पत्तों के ऊपरी हिस्से पीले और कुछ जले हुए दिखाई देने लगे तो यह पोटेशियम की कमी के लक्षण हो सकते हैं. इस के लिए एक से डेढ़ किलोग्राम म्यूरेट ऑफ पोटास को 100-125 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ गेहूं की फसल में स्प्रे करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज