Home /News /haryana /

Haryana Weather Update: हरियाणा में 1 दिसंबर तक खुश्क रहेगा मौसम, प्रदूषण से अभी नहीं मिलेगी राहत

Haryana Weather Update: हरियाणा में 1 दिसंबर तक खुश्क रहेगा मौसम, प्रदूषण से अभी नहीं मिलेगी राहत

हरियाणा में प्रदूषण से अभी राहत नहीं. (फाइल फोटो : Wikimedia Commons)

हरियाणा में प्रदूषण से अभी राहत नहीं. (फाइल फोटो : Wikimedia Commons)

Weather in Haryana: आम दिनों की तुलना में सर्दी के मौसम में हरियाणा तक अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से कम ही हवा पहुंच पाती है, क्योंकि हरियाणा काफी ऊपर स्थित है. वहीं प्रदेश तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी नहीं पहुंचा. लिहाजा कोई वेदर सिस्टम न बनना भी तापमान गिरने का एक कारण रहा.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ. हरियाणा में इस साल नवंबर (November) का महीना काफी ठंडा रहा है. आने वाले दिन भी प्रदेश में ठंडे रहने वाले हैं, क्योंकि हवा का परिवर्तन फिर से और ठंड लाने जा रहा है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो हरियाणा में आमतौर पर एक दिसम्बर तक मौसम (Haryana Weather) खुश्क रहने की संभावना है. इस दौरान राज्य में हल्की गति से पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवा चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने की संभावना है.

    बता दें कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से रात्रि और दिन का तापमान गिर रहा था. हाल ही में इसमें बढोत्तरी दर्ज की गई थी. अब फिर से रात और सुबह का तापमान गिरेगा, तापमान गिरने पर मौसम के साथ-साथ प्रदूषण भी अधिक दिन तक रह सकता है.

    ठंड बढ़ने के कारण

    वर्तमान में प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हो रहा है बल्कि सभी ईरान ईराक से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के रास्ते हिमाचल प्रदेश होते हुए हिमालय की तरफ जा रहे हैं. जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. इसके बाद पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाली हवा मैदानी क्षेत्रों को ठंडा कर रही हैं. अक्सर पश्चिमी विक्षोभ के मैदानी क्षेत्रों में आने और अरब सागर से आई नमीयुक्त हवा मिलकर बारिश करती हैं तो तापमान बढ़ भी जाता है. मगर इस बार अरब सागर में मजबूत साइक्लोनिक सर्कुलेशन नहीं बन रहा. प्रदेश तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी नहीं पहुंचा. लिहाजा कोई वेदर सिस्टम न बनना भी तापमान गिरने का एक कारण रहा.

    हिसार में रात का तापमान 3 डिग्री से कम

    हिसार में रात्रि तापमान अभी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है. मौजूदा समय में हिसार में 7.2 डिग्री सेल्सियस रात्रि तापमान दर्ज किया गया. जबकि दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री बढ़कर 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    Tags: Air pollution, Haryana weather, Weather Alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर