लाइव टीवी

Haryana Assembly Election 2019: आखिर चुनाव में कहां चुक गई BJP

Anil Rai | News18 Haryana
Updated: October 24, 2019, 11:58 AM IST
Haryana Assembly Election 2019: आखिर चुनाव में कहां चुक गई BJP
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के रूझानों को देखकर लग रहा है बीजेपी को काफी नुकसान हो रहा है.

वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में 4 विधानसभा सीटों से सीधे 47 सीटें पाकर बहुमत में आने वाली BJP को इस बार सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों की ओर देखना पड़ रहा है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 की अब तक की जो तस्वीर सामने आ रही हैं, उससे एक बात साफ है कि बीजेपी (BJP) को वहां काफी नुकसान हो रहा है. वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में 4 विधानसभा सीटों से सीधे 47 सीटें पाकर बहुमत में आने वाली भारतीय जनता पार्टी को इस बार सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों की ओर देखना पड़ रहा है. बीजेपी ने पहली बार हरियाणा में मुख्यमंत्री के चेहरे का साथ चुनाव लड़ा ऐसे में राज्य नेतृत्व पर सवाल उठना लाजिमी है और शायद यही कारण है कि चुनाव के रुझानों के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने अपने सारे दौरे रद्द कर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) को दिल्ली तलब किया है.

तय होगी राज्य नेतृत्व की जिम्मेदारी

अब तक जो रुझान सामने आ रहे हैं, उससे जिस बात के साफ संकेत मिल रहे हैं वो यह है कि 5 साल तक सरकार चलाने वाले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा की जनता ने नकार दिया है और ये हालात तब हैं जब विपक्ष बिखरा हुआ था. चुनाव के ठीक पहले कांग्रेस में खुलकर बगवात शुरू हो गई थी. दिल्ली में कांग्रेस आपसी खेमे में बटी हुई थी.

हरियाणा में कांग्रेस के कई दिग्गज नेता पार्टी छोड़कर चले गए जबकि हरियाणा की राजनीति में वर्षों से सबसे मजबूत समझा जाने वाला चौटाला परिवार कई हिस्सों में बेटा हुआ था. ऐसे में दिल्ली में बैठे बीजेपी के नेता हरियाणा में आसान जीत की उम्मीद लगा रहे थे. सूत्रों की मानें तो ऐसे में हरियाणा में बीजेपी के इस हालात के लिए पार्टी नेतृत्व राज्य के नेताओं को जिम्मेदार मान रहा है और इस पर चर्चा शुरु हो गई है.

बीजेपी ने तेज की सरकार बनाने की कोशिशें

हरियाणा में भले ही बीजेपी सत्ता से कुछ कदम दूर दिख रही हो, लेकिन पार्टी सरकार बनाने की कोशिशें जारी रखेगी. अब तक बीजेपी नेताओं के जो बयान सामने आ रहे हैं, उससे एक बात तो साफ है कि बीजेपी हरियाणा की सत्ता को यूं ही नहीं जाने देगी. सूत्रों की मानें तो सरकार बनाने की कोशिश में बीजेपी ने जेजेपी से बात करने के लिए अपने पूराने सहयोगी प्रकाश सिंह बादल को लगा दिया है. हालांकि जेजपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाले फिलहाल किसी भी बातचीत से इनकार किया है.

यह भी पढ़ें: BJP अध्यक्ष अमित शाह ने सीएम मनोहर लाल खट्टर को लगाई कड़ी फटकार, दिल्ली तलब
Loading...

हरियाणा में BJP के चार मंत्री पीछे, भूपेंद्र हुड्डा बोले-कांग्रेस बनाएगी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 11:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...