दादरी की सुरक्षा के लिए लगाए गए 2 मेगा पिक्सल वाले कैमरे, अधिकांश हुए खराब
Charkhi-Dadri News in Hindi

दादरी की सुरक्षा के लिए लगाए गए 2 मेगा पिक्सल वाले कैमरे, अधिकांश हुए खराब
COVID -19 : MP में क्वेरेंटीन सेंटर्स में लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

दादरी शहर (Dadri City) की आबादी एक ओर बढ़ती जा रही है तो दूसरी ओर यहां अपराधिक घटनाएं (Criminal Activities) भी बढ़ रही हैं. शहर में नगर परिषद द्वारा अधिकांश स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े हैं.

  • Share this:
चरखी दादरी. दादरी शहर (Dadri)की आबादी एक ओर बढ़ती जा रही है तो दूसरी ओर यहां अपराधिक घटनाएं (Criminal Activities) भी बढ़ रही हैं. शहर में नगर परिषद द्वारा अधिकांश स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) खराब पड़े हैं. इसके चलते शहर की सुरक्षा रामभरोसे चल रही है. हालांकि, सुरक्षा को देखते हुए नगर परिषद ने अब 4 करोड़ का प्रपोजल तैयार कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया है, लेकिन पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमरों की देखभाल का जिम्मा किसी अधिकारी को नहीं सौंपने से अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगना संभव नहीं है.

सीसीटीवी के कैमरों की क्वालिटी बहुत खराब

व्यापार मंडल ने आरोप लगाया है कि शहर में कई स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की क्वालिटी खराब होने के कारण पुलिस को अपराधी की पहचान करने में बहुत मुश्किल पेश आती है. कैमरे लगने के बाद पुलिस प्रशासन अपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने में आसानी होगी.



11 लाख की लागत से लगाए गए थे 28 सीसीटीवी कैमरे
लगभग सात साल पहले शहर में बढ़ती आपराधिक घटनाओं को रोकने व अपराधियों की जल्दी धरपकड़ के लिए नगर व्यापार मंडल व सांसद निधि कोष के सहयोग से 11 लाख की लागत से चौक और चोराहों पर 28 सीसीटीवी लगाए गए थे. शहर के सीसीटीवी की समय रहते देखभाल नहीं करने से कुछ स्थानों पर कैमरे खराब पड़े हैं. वहीं कुछ मुख्य चौराहों के निर्माण के नाम पर नगर परिषद द्वारा हटा दिए गए हैं. ऐसे में कोई भी असामाजिक तत्व शहर में किसी बड़ी घटना को अंजाम देकर किसी भी रास्ते से असानी से फरार हो सकता है.

अधिकांश सीसीटीवी कैमरे खराब

दादरी शहर में नगर व्यापार मंडल द्वारा परशुराम चौक, रेलवे रोड, पुरानी अनाज मंडी स्थित वैश्य स्कूल के पास, अंबेडकर चौक, लाला लाजपत राय चौक, सुभाष चौक व हीरा चौक में सीसीटीवी लगवाए गए थे. सुभाष चौक, पुरानी अनाज मंडी के बाहर स्थित वैश्य स्कूल के पास, भगवान परशुराम चौक और अंबेडकर चौक पर लगे कैमरे बंद पड़े है. स्थानीय नागरिक कृष्ण फोगाट व मंजीत ने बताया कि अधिकांश कैमरे खराब पड़े हैं. शायद पुलिस बड़ी घटना का इंतजार कर रही है. अगर सीसीटीवी कैमरे लग जाएं जो नागरिकों की सुरक्षा में आसानी होगी.

हाईफाई क्वालिटी के लगेंगे डिजिटल कैमरे

व्यापार मंडल द्वारा फिलहाल शहर की सुरक्षा के लिए पांच सार्वजनिक चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए हुए हैं. इनमें परशुराम चौक, अंबेडकर चौक, लाला लाजपत राय चौक, पुरानी अनाज मंडी सामने व रेलवे स्टेशन चौक पर कैमरे लगे हुए हैं, लेकिन इन कैमरों की क्वालिटी 2 मेगा पिक्सल ही है. यहीं कारण है कि पिछले वर्ष परशुराम चौक नजदीक एक्सिस बैंक एटीएम मशीन शनिवार रात पिकअप डाला सवार चार युवकों ने उखाड़ लिया था. इसके बाद यह गाड़ी कैमरों से मात्र 10 मीटर की दूरी से ही निकली थी. बावजूद इसके गाड़ी की नंबर प्लेट दिखाई नहीं दे रही है. ऐसे में यह कैमरे मात्र दिखावा भर हैं, सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है.

जल्द ही लगेंगे सीसीटीवी कैमरे: एसएचओ

सिटी पुलिस थाना प्रभारी बलबीर सिंह ने बताया कि नगर परिषद द्वारा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी का कार्य पुलिस को दिया गया है. अब कैमरों की मॉनटरिंग पुलिस प्रशासन द्वारा की जाएगी. कैमरे लगाने की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: चिकेन की दुकान में गैस सिलेंडर में लगी आग, बाल-बाल बचा दुकानदार

करनाल: इनकम टैक्स विभाग ने पकौड़े बेचने वाले को भेजा 9 करोड़ का नोटिस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज