लाइव टीवी

20 साल बाद पुराने सिविल अस्पताल में गूंजी किलकारी, स्टाफ ने जताई खुशी

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: March 18, 2019, 6:09 PM IST
20 साल बाद पुराने सिविल अस्पताल में गूंजी किलकारी, स्टाफ ने जताई खुशी
दादरी के पुराने सिविल हॉस्पिटल में प्रसव की सुविधा 20 साल बाद शुरू हुई

दादरी के पुराना सिविल अस्पताल में मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ केयर (एमसीएच) यूनिट तैयार हो गई है. स्टाफ का कहना है कि अब उन्हें मरीजों का उपचार करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

  • Share this:
सिविल अस्पताल प्रशासन की तरफ से स्थानीय लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने की कवायद रंग लाने लगी है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि करीब 2 दशक बाद दादरी के पुराने अस्पताल में एक महिला की डिलीवरी हुई, वह भी बिल्कुल नॉर्मल तरीके से की गई. पुराना अस्पताल स्थित राजकीय मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में चम्पापुरी कालोनी निवासी सुमन ने एक कन्या को जन्म दिया. एक लम्बे अरसे के बाद डिलीवरी होने से अस्पताल स्टाफ में खुशी है. स्टाफ ने उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुहैया करवाई गई चिकित्सा सुविधाओं पर संतुष्टि जाहिर की.

दादरी के पुराना सिविल अस्पताल में मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ केयर (एमसीएच) यूनिट तैयार हो गई है. स्टाफ का कहना है कि अब उन्हें मरीजों का उपचार करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी करने में कोई मुश्किल पेश नहीं आएगी. डिलीवरी की सुविधा स्थानीय लोगों को भी शहर के बीचों-बीच आसानी से उपचार मिल सकेगा. एमसीएच यूनिट के साथ अस्पताल में अब पूरी सुविधा उपलब्ध है. महिलाओं व प्रसूताओं को एक छत के नीचे उपचार देना मुमकिन हो सकेगा.

पुराना सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के आती जरूर थीं लेकिन यहां पर्याप्त चिकित्सा का अभाव होने के कारण उन्हें लोहारू रोड स्थित सिविल अस्पताल में रेफर किया जाता था. वहां तक जाने में गज्ञभवती महिलाओं को खासी परेशानी होती थी. दरअसल जिला अस्पताल में पहले से ही स्टाफ का अभाव है. बच्चों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वार्ड हैं लेकिन स्टाफ नहीं होने के कारण अक्सर परेशानियां भी आती रही है. अब गर्भवती महिलाओं के लिए पुराना अस्पताल की एमसीएच यूनिट डिलीवरी की सुविधा होने से उनको काफी राहत मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़े - हरियाणा में इनेलो, JJP और आम आदमी पार्टी का नहीं है जनाधार : दीपेंद्र हुड्डा

यह भी पढ़ें - अभय चौटाला के सर्टिफिकेट की हमें जरूरत नहीं, वो अपनी पार्टी की चिंता करें : दिग्विजय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 18, 2019, 5:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...