लाइव टीवी

71 वर्षीय धावक रामफल का विदेशी धरती पर मेडल जीतने का सपना रह सकता है अधूरा
Charkhi-Dadri News in Hindi

News18 Haryana
Updated: March 4, 2020, 2:27 PM IST
71 वर्षीय धावक रामफल का विदेशी धरती पर मेडल जीतने का सपना रह सकता है अधूरा
बुजुर्ग धावक रामफल फौगाट

बुजुर्ग धावक रामफल फौगाट खेल जगत से जुड़े रहे और अनेकों राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय (International) स्पर्धाओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदकों का ढेर लगा लिया है. हर रोज घर के कार्य करके खेतों के कच्चे रास्तों में सुबह-शाम दौड़ (Running) लगाते हैं.

  • Share this:
चरखी दादरी. गांव के कच्चे रास्तों पर दौड़ लगाकर ढलती उम्र में भी 72 वर्षीय रामफल फौगाट (Ramphal Phogat) का जोश और जज्बा कायम है. प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर दो दर्जन से भी ज्यादा मेडल जीत चुका धावक रामफल अब विदेशी धरती पर देश का नाम रोशन करना चाहता है. रामफल का चयन न्यूयार्क मैराथन (New york Marathon) दौड़ प्रतियोगिता के लिए हुआ है. बावजूद इसके प्रतियोगिता के लिए आने वाला खर्च नहीं है. बुजुर्ग धावक के विदेशी धरती पर मेडल जीतने के सपने को सरकारी सहायता की दरकार है, जिससे उसके विदेशी धरती पर देश के लिए मेडल जीतने के सपने पूरे हो सकें.

बता दें कि चरखी दादरी के गांव कमोद निवासी 72 वर्षीय रामफल फौगाट का ढलती उम्र में भी जज्बा युवाओं के पसीने छुड़ा रहा है. रामफल ने नेशनल स्तर पर 36 मेडल जीत चुके हैं और हाफ मैराथन में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए नेशनल स्तर पर नया रिकॉर्ड बना लिया. रामफल का चयन न्यूयार्क में होने वाली मेराथन दौड़ प्रतियोगिता में चयन हुआ है. वह अब सिर्फ विदेशी धरती पर देश का नाम रोशन करने का सपना संजोए है, बावजूद सरकार द्वारा कुछ सहायता दी जाए.

मेडल और सर्टिफिकेट दिखाते रामफल




कई पदक जीत चुके हैं रामफल



बुजुर्ग धावक रामफल फौगाट खेल जगत से जुड़े रहे और अनेकों राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पदकों का ढेर लगा लिया है. हर रोज घर के कार्य करके खेतों के कच्चे रास्तों में सुबह-शाम दौड़ लगाते हैं. पिछले दिनों मुम्बई में हुई हाफ मैराथन दौड़ में रामफल ने रिकार्ड बनाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया.

देश के लिए मेडल जीतना लक्ष्य

इसके अलावा छोटी दौड़ प्रतियोगिता में भी रामफल ने कई पुरस्कार हासिल किए. ओल्ड ब्वॉय के नाम से प्रसिद्ध रामफल अब तक राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर 36 मेडल जीत चुके हैं. रामफल फौगाट ने बताया कि ढलती उम्र में अपनी मेहनत के बूते तीन दर्जन मेडल जीते हैं. अब विदेश में देश के लिए मेडल जीतना ही उनका लक्ष्य है. अगर सरकार द्वारा उसकी सहायता की जाए तो वह निश्चित तौर पर मेडल देश के नाम कर सकता है.

ये भी पढ़ें- CRPF जवान 6 किलो 280 ग्राम अफीम के साथ गिरफ्तार, आई-कार्ड दिखाकर पुलिस को देता था चकमा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2020, 2:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading