लाइव टीवी

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: चुनाव प्रचार में भाग लेने पर सरकारी कर्मी की जा सकती है नौकरी
Charkhi-Dadri News in Hindi

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: September 23, 2019, 12:32 PM IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: चुनाव प्रचार में भाग लेने पर सरकारी कर्मी की जा सकती है नौकरी
आचार संहिता लगते ही निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए कड़े निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सरकारी कर्मियों को चुनाव प्रचार से दूर रहने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि प्रचार में संलिप्त पाए जाने पर उनकी नौकरी जा सकती है.

  • Share this:
चरखी दादरी. विधानसभा चुनाव (Assembly Election) को लेकर चुनाव आयोग ने आचार संहिता (Code of Conduct) का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी धर्मवीर सिंह ने सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को चुनाव प्रचार (Election Campaign) से दूर रहने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि प्रचार में संलिप्त पाए जाने पर उनकी नौकरी जा सकती है. इसके साथ ही ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को जिला में आदर्श आचार संहिता (Code Of Conduct) का सख्ती से पालन करवाना सुनिश्चित करने को भी कहा.

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सरकारी विभाग द्वारा ऐसा कोई भी कार्य नहीं किया जाना चाहिए, जिससे किसी को सीधे तौर पर व्यक्तिगत लाभ मिले. अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी चुनाव प्रचार में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके सख्त कार्रवाई की जाएगी. ऐसे में कर्मचारी को निलंबित या निष्कासित भी किया जा सकता है.

योग्य पात्र अभी भी वोटर कार्ड बनवा सकते हैं

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तक कोई भी व्यक्ति अपना वोटर कार्ड (Voter Card) बनवा या उसमें संशोधन करवा सकता है. 4 अक्तूबर तक योग्य पात्र अपना वोटर कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि दादरी जिला के तीन लाख 73 हजार 614 वोटर इस चुनाव में भाग लेंगे. दादरी विधानसभा क्षेत्र में 232 व बाढड़ा हलके में 239 मतदान केंद्र हैं. इन सभी मतदान केंद्रों को आवश्यक सुविधाओं से लैस किया गया है ताकि चुनाव ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों व मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

जिले में 63 मतदान केंद्र संवेदनशील एवं 120 मतदान केंद्र अति संवेदनशील माने गए हैं. (फाइल फोटो)


जिले में 63 मतदान केंद्र संवेदनशील एवं 120 मतदान केंद्र अति संवेदनशील माने गए हैं. एक गांव में तीन मतदान केंद्रों को काफी नाजुक माना गया है. यहां अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी.

निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दादरी विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 734 पुरुष और 89 हजार 84 महिला मतदाता हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के अनुचित लेन-देन व लुभावनी वस्तुओं के बहाने वोटरों को प्रभावित करने पर जिला प्रशासन एवं ऑबजर्वर की कड़ी निगाह रहेगी.ये भी पढ़ें - फर्जी सब-इंस्पेक्टर बनकर केस खत्म कराने के नाम पर ठगे 80 हजार

ये भी पढ़ें - विकास की आस में नक्सलियों की धमकी को नजरअंदाज कर वोट डालेंगे ये ग्रामीण!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 12:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर