होम /न्यूज /हरियाणा /SYL Controversy: हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल बोले-पंजाब से लेंगे हक का पानी, कोर्ट जाने की तैयारी

SYL Controversy: हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल बोले-पंजाब से लेंगे हक का पानी, कोर्ट जाने की तैयारी

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल का कहना है कि पंजाब से हक का पानी लेकर ही आएंगे.

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल का कहना है कि पंजाब से हक का पानी लेकर ही आएंगे.

Sutlej-Yamuna Link (SYL) : जयप्रकाश दलाल ने कहा कि अगर पंजाब सरकार की नियत ठीक है तो वह अपने क्षेत्र में एसवाईएल का निर ...अधिक पढ़ें

प्रदीप साहू

चरखी दादरी. हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने स्पष्ट किया कि एसवाईएल का पानी हरियाणा में लाने के लिए जीवन-मरण का सवाल है. पंजाब से अपने हक का पानी लेने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर करने के ड्राफ्ट तैयार कर रही है. पानी के लिए विपक्ष के साथ मिलकर हरियाणा सरकार गंभीरता से कानूनी लड़ाई लड़ेगी. जयप्रकाश दलाल ने कहा कि अगर पंजाब सरकार की नियत ठीक है तो वह अपने क्षेत्र में एसवाईएल का निर्माण शुरू कर दें.

कृषि मंत्री जेपी दलाल चरखी दादरी में जिला कष्ट निवारण समिति की मीटिंग लेने पहुंचे थे. मीटिंग में जिला राजस्व अधिकारी के नहीं पहुंचने पर मंत्री ने तुरंत चार्जशीट करने के डीसी को आदेश दिए. समिति की मीटिंग में 13 परिवाद रखे गए थे, जिसमें 9 परिवाद का मौके पर समाधान के अधिकारियों को निर्देश दिए. मीटिंग में दादरी व बाढड़ा विधायक नहीं होने पर चर्चाओं का दौर भी चला. डीसी प्रदीप गोदारा, एसपी दीपक गहलावत सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे. मीटिंग के बाद कृषि मंत्री ने अनाजमंत्री से खरीद का जायजा लिया और व्यापारियों की समस्याएं भी सुनी.

इस बार कम हुआ है गेहूं
समिति की बैठक के दौरान बैंक खातों में किसानों के किसान क्रेडिट खाते को सेविंग खातों में तबदील कर किसानों से ब्याज की राशि वसूलने के मामले में मंत्री ने डीसी की अध्यक्षता में कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए और कहा कि जांच में कोई दोषी मिला तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मंत्री जेपी दलाल ने इस दौरान कहा कि इस बार मंडियों में गेहूं कम आने की वजह पैदावार कम होना है. कोई व्यापारी या दलाल गेहूं का स्टॉक करता है तो कड़ी कार्रवाई करेंगे. कहा कि किसानों को उनकी फसलों के भाव पहले से उच्चे दाम मिल रहे हैं, ऐसे में गेहूं पर बोनस देने बारे सरकार का कोई विचार नहीं है. किसानों को बोनस देने की बात सिर्फ विपक्ष की देन है. सुर्खियों में आने के लिए इस तरह की बयानबाजी देते हैं.

फ्री बिजली से भला नहीं होगा
पंजाब द्वारा फ्री बिजली देने को लेकर मंत्री ने कहा कि फ्री बिजली देने से जनता का भला नहीं हो सकता, पैसा विकास पर लगाना चाहिए. पंजाब के पहले से आर्थिक हालात खराब हैं, वोटों के लिए ऐसे नारे देना देश हित में नहीं है. उन्होंने हरियाणा में बिजली संकट को लेकर कहा कि कोविड समय के बाद से बिजली की डिमांड बढ़ने लगी है, इस समय बिजली की कमी पूरी करने के लिए हरियाणा सरकार गंभीरता से लगी हुई है. उन्होंने कहा कि मैं किसानों का मंत्री हूं, किसानों की बिजली की कटौती नहीं होने देंगे.

Tags: Charkhi dadri news, Haryana news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें