होम /न्यूज /हरियाणा /चरखी दादरी में सीएम की प्रगति रैली: 645 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा, 17 का लोकार्पण

चरखी दादरी में सीएम की प्रगति रैली: 645 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा, 17 का लोकार्पण

सीएम ने चरखी दादरी में प्रगति रैली के दौरान 645 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की है.

सीएम ने चरखी दादरी में प्रगति रैली के दौरान 645 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की है.

Charkhi Dadri Pragati Rally: हरियाणा के 22वें जिले चरखी दादरी के विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रगति रैली में ...अधिक पढ़ें

चरखी दादरी. हरियाणा के नए बने 22वें जिले चरखी दादरी को एक विकसित जिले के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चरखी दादरी में आयोजित प्रगति रैली में 645 करोड़ रुपये की 600 के लगभग छोटी-बड़ी विकास परियोजनाओं की घोषणा की. इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने चरखी दादरी जिला में 350 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार हुई 17 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया. इस मौके पर प्रगति रैली में उनके साथ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, सांसद धर्मबीर सिंह सहित विभिन्न विधायक मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री ने बिजली, सडक़, सिंचाई, जनस्वास्थ्य, संबंधी 17 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है. हरियाणा पदमा योजना के तहत प्रदेश के हर ब्लॉक में एक प्राडेक्ट-एक ब्लॉक योजना के तहत 50 से 60 एकड़ में लघु उद्योग विकसित किए जा रहे हैं. एमएसएमई के तहत अब तक हरियाणा प्रदेश में पिछले सात वर्षो के दौरान 80 हजार उद्योग स्थापित किए गए हैं, जिनमें पांच लाख 50 हजार लोगों को रोजगार मिला है. प्रदेश में अनेक स्टेट व नेशनल हाईवे का निर्माण हुआ है.

चरखी दादरी जिला में 350 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार हुई जिन 17 विभिन्न विकास परियोजनाओं का मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोकार्पण किया है. उनमें सडकों के लिए 201 करोड़, सीवरेज के लिए 76 करोड़, ग्रामीण क्षेत्र में जन स्वास्थ्य के लिए 57 करोड़ 42 गांवों की पंचायत के लिए 48 करोड़, आठ सब स्टेशनों के लिए 45 करोड़, दादरी में खेल कार्य हेतु 20 करोड़ मंजूर किए गए हैं. 153 करोड़ के सिंचाई विभाग के कार्य भी मंजूर किए गए.

इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अग्निपथ योजना से प्रशिक्षित होकर लौटे युवाओं को हरियाणा सरकार छह माह में देगी रोजगार सैट के माध्यम से 36 हजार युवाओं को नौकरी देगी. 80 हजार युवाओं को पहले से रोजगार दिया जा चुका है. अंत्योदय योजना के तहत साढ़े तीन लाख परिवारों में से 29 हजार लोगों को स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ाया है. 23 हजार बुजुर्गों की घर बैठे पेंशन बनवाई गई है.

यह हैं मुख्यमंत्री की प्रमुख घोषणा

मुख्यमत्री की घोषणा में 2 करोड़ 80 लाख आबादी पर अब प्रतिवर्ष 1600 डॉक्टर, अगले पांच-छह वर्षों बाद तीन हजार डॉक्टर प्रतिवर्ष बनेंगे, प्रदेश में हर 20 किलोमीटर में कॉलेज निर्माण, पदमा स्कीम के तहत प्रदेश के हर ब्लॉक में एक प्रोडेक्ट-एक ब्लॉक योजना के तहत 50 से 60 एकड़ में लघु उद्योग लगेंगे, सोनीपत में एक लाख एकड़ में बनकर तैयार हो रही है कोच फैक्ट्री का जल्द उद्घाटन, एमएसएमई के तहत सात वर्षों में लगे 80 हजार उद्योग, साढ़े पांच लाख को रोजगार मिलने की बात कही. हिसार नेशनल एयरपोर्ट दो वर्ष में पूर्णतया विकसित होगा.

Tags: Charkhi dadri news, CM Manohar Lal, Haryana news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें