• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • नहर टूटने से सैंकड़ों एकड़ फसल जलमग्न, गांव में भी घुसा पानी

नहर टूटने से सैंकड़ों एकड़ फसल जलमग्न, गांव में भी घुसा पानी

खेतों में भरा पानी

खेतों में भरा पानी

गांव के सरपंच प्रतिनिधियों ने बताया कि नहर के कटाव की जानकारी विभाग को दी थी, लेकिन विभाग ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की.

  • Share this:
चरखी दादरी के गांव रानीला के समीप बीती रात ज्यादा पानी आने के कारण बौन्द डिस्ट्रीब्यूटरी टूट गई. इससे गांव रानीला की ओर सैंकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई. काफी देर बाद सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर पीछे से नहर के पानी को रोका और नहर को पाटने का कार्य शुरू किया.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात बौंद कलां डिस्ट्रीब्यूटरी में क्षमता से अधिक पानी के कारण आरडी 47 व 48 के बीच नहर ओवरफ्लो होने लगी. इस बारे में आस-पास के किसानों ने मामले की सूचना सिंचाई विभाग के कर्मचारियों को दी. लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई न होने के कारण बीती देर रात नहर टूट गई. पानी के तेज बहाव के कारण करीब 10 फुट का कटाव पड़ गया.

चरखी दादरी में नहीं सुधरे हालात, 7 हजार एकड़ फसल पानी में डूबी

नहर का पानी आस-पास की सैकड़ों एकड़ फसल में घुस गया. पानी भरने के कारण पकने को तैयार बाजरा, ईंख, अरहर, कपास व धान की फसल तबाह हो गई. ग्रामीणों ने मामले की जानकारी सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों को दी तो पूरा अमला नहर पाटने पहुंचा. लेकिन पानी का बहाव तेज होने के कारण विभाग के अधिकारियों को बैरंग लौटना पड़ा. विभाग के उच्चाधिकारियों ने खैरड़ी हेड से डिस्ट्रीब्यूटरी के पानी को रोका और दोपहर बाद नहर पाटने का कार्य शुरू किया.

गांव के सरपंच प्रतिनिधियों ने बताया कि नहर के कटाव की जानकारी विभाग को दी थी, लेकिन विभाग ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की. नहर का पानी गांव में आने के कारण जोहड़ ओवरफ्लो हो गए और कई नीचले इलाकों में पानी भर गया.

वहीं एसडीएम ओमप्रकाश देवराला ने बताया कि जलभराव इलाकों का पानी नहर में डालने से नहर ओवरफ्लो होने के कारण टूट गई. फिलहाल नहर का पानी पीछे से बंद करवा दिया गया और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने नहर का पाट दिया. इस संबंध में अधिकारियों को सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज