UPSC Civil Services Result 2019: किसान के बेटे ने खेतों में पढ़ाई कर हासिल की सफलता
Charkhi-Dadri News in Hindi

UPSC Civil Services Result 2019: किसान के बेटे ने खेतों में पढ़ाई कर हासिल की सफलता
किसान के बेटे ने ऐसे पास की यूपीएससी की परीक्षा

मंदीप पूनिया (Mandeep Punia) ने बताया कि घर में खेती का हाथ बंटाता था और पढ़ाई भी करता रहा. इंवर्टर नहीं था तो खेतों में बैठकर पढ़ाई (Study) की. लक्ष्य पाना था तो जब भी समय लगता तैयारी में जुट जाता.

  • Share this:
चरखी दादरी. अगर लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत की जाए तो कुछ भी संभव है. ऐसा ही कर दिखाया दादरी के गांव गोपालवास के साधारण किसान के बेटे मंदीप पूनिया (Mandeep Punia) ने. मंदीप ने खेतों में बैठकर पढ़ाई की. इसी का परिणाम है कि मंदीप ने यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) में 682वां रैंक पाया. जिले के गांव गोपालवास निवासी 25 वर्षीय मंदीप का सपना सिविल सर्विस में जाकर देश सेवा का लक्ष्य था. इसी लक्ष्य को पाने के लिए मंदीप अपने किसान पिता (Farmer Father) के साथ खेती करने के साथ-साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगा.

पहले यूट्यूब पर वीडियो देखी, फिर खेतों में ही बैठकर तैयारी शुरू कर दी. दिनभर माता-पिता के साथ खेतों में हाथ बंटाता और शाम को पढ़ाई करता. समय मिलने पर खेतों में ही पढाई शुरू कर देता. हालांकि, मंदीप दो बार यूपीएससी की परीक्षा दे चुका था, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी तो हिम्मत नहीं हारी.

तीसरे प्रयास में हासिल की सफलता
लगातार पढ़ाई करते हुए तीसरे प्रयास में मंदीप ने यूपीएससी की परीक्षा में 628वां रैंक प्राप्त किया. मंदीप की इस उपलब्धि पर परिजनों व ग्रामीणों ने मिठाइयां खिलाकर व गिफ्ट देकर सम्मानित किया. मंदीप के पिता तालेराम ने बताया कि बेटा अफसर बन गया, बहुत खुशी हुई है. इससे बड़ी खुशी और क्या होगी जब बेटा देश की सबसे बड़ी परीक्षा में पास हो गया.
खेतों में घरवालों के साथ करता था काम


मंदीप पूनिया ने बताया कि घर में खेती का हाथ बंटाता था और पढ़ाई भी करता रहा. इंवर्टर नहीं था तो खेतों में बैठकर पढ़ाई की. लक्ष्य पाना था तो जब भी समय लगता तैयारी में जुट जाता. आज यूपीएससी की परीक्षा पास की है तो बहुत अच्छा लगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज