लाइव टीवी

पंचायत की विशेष पहल, पराली न जलाने वाले किसानों को करवाया जाएगा हवाई सफर
Charkhi-Dadri News in Hindi

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: October 30, 2018, 8:16 PM IST
पंचायत की विशेष पहल, पराली न जलाने वाले किसानों को करवाया जाएगा हवाई सफर
प्रतिकात्मक तस्वीर

पराली नहीं जलाने के लिए पंचायत और कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों को शपथ दिलाई.

  • Share this:
देश में पराली से फैल रहे प्रदूषण के खतरे को रोकने के लिए चरखी दादरी के गांव घिकाड़ा की पंचायत ने विशेष पहल की है. अब गांव की पंचायत पराली नहीं जलाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए पंचायत का साथ देने वाले किसानों को हवाई सफर करवाया जाएगा. इसके लिए पंचायत द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों से मिलकर पर्यावरण संरक्षण व पराली नहीं जलाने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

पराली नहीं जलाने के लिए पंचायत और कृषि अधिकारियों द्वारा किसानों को शपथ दिलाई. साथ ही निर्णय लिया कि अभियान को सफल बनाने वाले किसानों को सरकार व विभाग के आला अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से सम्मानित भी किया जाएगा.

तीन साल में 300 ग्रामीण कर चुके है भ्रमण 
सरपंच सोमेश ने बताया कि पंचातय द्वारा स्वच्छता को लेकर भी वर्ष 2016 व 2017 में अभियान शुरू किया था. अभियान में सहयोग करने वाले महिलाओं, बुजुर्गों और युवाओं को दिल्ली के मुगल गार्डन, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, अक्षरधाम और इंडिया गेट का भ्रमण करवाया गया. इसी प्रकार साल इस वर्ष स्वच्छता को लेकर बेहतर काम करने वाले 250 ग्रामीणों को अग्रोहा धाम और भिवानी के गुप्तचर विभाग कार्यालय का भ्रमण करवाया.



फिल्म अभिनेताओं से भी मिलेंगे ग्रामीण
सरपंच सोमेश के अनुसार पंचायत की शामलात भूमि से कब्जा हटवाने में सहयोग करने वाले ग्रामीणों को मुंबई की हवाई यात्रा भी करवाई जाएगी. गांव में जो ग्रामीण स्वयं अवैध कब्जे हटाएंगे उन्हें बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सलमान खान, राज्यसभा सदस्य डॉ. सुभाष चंद्रा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से मुलाकात करवाई जाएगी.

PHOTOS: किसानों को तिरंगा देकर पुलिस का ये जवान करता है पराली न जलाने की अपील

हरियाणा में अब कोई भी बेटी पैदल नहीं आएगी-जाएगी स्‍कूल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2018, 3:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर