लाइव टीवी

हरियाणा: इंदिरा कैनाल में आई 20 फीट चौड़ी दरार, धान, सरसों व गेहूं की फसल बर्बाद

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: November 30, 2019, 7:26 PM IST
हरियाणा: इंदिरा कैनाल में आई 20 फीट चौड़ी दरार, धान, सरसों व गेहूं की फसल बर्बाद
इंदिरा कैनाल में 20 फीट चौड़ी दरार आ गई है.

चरखी दादरी जिले (Charlkhi Dadri District) के गांव अचिना व झिंझर के बीच से निकलने वाली इंदिरा कैनाल (Indira Canal) में करीब 20 फूट चौड़ी दरार आने से आसपास के क्षेत्रों में सैंकड़ों एकड़ फसल (Crops Ruined) जलमग्न हो गई.

  • Share this:
चरखी दादरी. हरियाणा में चरखी दादरी जिले (Charlkhi Dadri District) के गांव अचिना व झिंझर के बीच से निकलने वाली इंदिरा कैनाल (Indira Canal) में करीब 20 फूट चौड़ी दरार आने से आसपास के क्षेत्रों में सैंकड़ों एकड़ फसल (Crops Ruined) जलमग्न हो गई. जलभराव होने से धान, सरसों व गेहूं की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. देर शाम सिंचाई विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे और पीछे से पानी को बंद करवाया गया. इसके चलते देर रात तक नहर पाटने का कार्य शुरू हो पाया है.

इंदिरा कैनाल में अचिना और झिंझर के बीच आई दरार

दक्षिण हरियाणा में नहरी पानी के लिए बनाई गई इंदिरा कैनाल में शनिवार को गांव अचिना व झिंझर के बीच काफी चौड़ी दरार आने के कारण सैंकड़ों एकड़ सरसों, धान व अन्य फसलें बर्बाद हो गई. कैनाल टूटने के बाद पानी का बहाव इतना तेज था कि आसपास के क्षेत्रों में बड़े-बड़े कटाव हो गए और दूर-दूर तक खेतों में पानी ही पानी भर गया. ग्रामीण राजेश, ओमप्रकाश, जयभगवान, संदीप, पवन कुमार व सोनू इत्यादि ने बताया कि शनिवार को सुबह इंदिरा कैनाल टूटने के कारण तेज गति से पानी खेतों की ओर आ रहा था.

कैनाल में पड़ी दरार को पाटने का कार्य शुरू

बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद पानी को रोकने का प्रयास भी किया, लेकिन बहाव इतना तेज था कि पानी खेतों की ओर लगातार बढ़ रहा था. ग्रामीणों ने बताया कि इंदिरा कैनाल की पटरी कमजोर होने के चलते नहर में दरार आई है. पानी से सैंकड़ों किसानों की फसलें बर्बाद हो गई वहीं ट्यूबवैल व खेतों में बनाए कमरों में भी काफी नुकसान हुआ है. वहीं नहर टूटने के बाद सिंचाई विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर पीछे से पानी को बंद करवाया और नहर की दरार को पाटने का कार्य शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: फतेहाबाद में 'Sex Racket' का भंडाफोड़, 6 लड़कियों समेत 10 गिरफ्तार

'राम रहीम से हनीप्रीत की मुलाकात पर फैसला कानून के अनुसार लिया जाएगा'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 7:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...