लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव 2019 : कौन साबित होगा ‘सियासी सूरमा’…दांव पर विरासत

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: May 11, 2019, 5:15 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019 : कौन साबित होगा ‘सियासी सूरमा’…दांव पर विरासत
भिवानी सीट से प्रत्याशी

बंसीलाल परिवार के खिलाफ कई बार चुनाव लडऩे वाले धर्मबीर सिंह इस परिवार को चुनौती देने के लिए दोबारा मैदान में हैं

  • Share this:
भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय सीट पर इस बार कई सियासी परिवारों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. किसी के सामने अपना वजूद बचाने का सवाल खड़ा है, तो कहीं नई पौध को रोपने की कोशिश हो रही है. कांटेदार तिकोने मुकाबले वाली सीट पर स्व. बंसीलाल परिवार की ताकत लगी हुई है. कांग्रेस की श्रुति चौधरी अपनी विरासत पाने व पिछली हार का बदला लेने का सपना संजाये है.

बंसीलाल परिवार के खिलाफ कई बार चुनाव लडऩे वाले धर्मबीर सिंह इस परिवार को चुनौती देने के लिए दोबारा मैदान में हैं. बीजेपी को उनके रूप में बड़ी संभावना दिखाई दे रही है क्योंकि धर्मबीर पहले बंसीलाल सरीखे नेताओं को हरा चुके हैं. जाट और अहीर वोटों की बहुतायत वाली इस सीट पर जजपा प्रत्याशी स्वाति यादव खुद को मजबूत मान रही है. इस बार भाजपा के धर्मबीर सिंह व कांग्रेस की श्रुति चौधरी का फिर से आमना-सामना है. वहीं जजपा से स्वाति यादव, इनेलो से बलवान फौजी व एलएसपी से रमेश राव पायलट मैदान में हैं.

अगर ध्यान दिया जाए तो जजपा यहां 2004 का इतिहास दोहराने की कोशिश में है. क्योंकि उस समय भी इस सीट से इनेलो के डा. अजय चौटाला व हविपा से सुरेंद्र सिंह थे. दो जाटों में से तीसरे गैर जाट कुलदीप बिश्नोई ने बाजी मार ली थी. इस बार यहां कांग्रेस से श्रुति चौधरी व भाजपा से धर्मबीर सिंह दोनों जाट समुदाय से हैं जबकि जजपा से स्वाति यादव, इनेलो के फौजी बलवान यादव व एलएसपी के रमेश राव पायलट अहीर समुदाय से संबंध रखते हैं.

16 लाख 27 हजार 235 मतदाता तय करेंगे भविष्य

16 लाख 27 हजार 235 वोटरों वाली भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय सीट में भिवानी, दादरी, बाढड़ा, तोशाम, लोहारू, अटेली, महेंद्रगढ़, नारनौल व नांगल चौधरी समेत नौ विधानसभा क्षेत्र हैं. बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 81 हजार 477 मतदाता, दादरी विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 87 हजार 469 वोटर, तोशाम विधानसभा में दो लाख चार हजार 185 मतदाता, अटेली विधानसभा में एक लाख 82 हजार 243 मतदाता, महेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 88 हजार 778 मतदाता, नारनौल विधानसभा में एक लाख 39 हजार 583 व नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 44 हजार 957 मतदाता शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को कहा झूठा, बोले- वो करते हैं नकली वादेकेजरीवाल का पीएम पर आरोप, कहा- मोदी की आतंकवादियों से सेटिंग

VIDEO: विरोध में लगे नारे तो अनिल विज को आया गुस्सा, लोगों को कहे ‘अपशब्द’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 11, 2019, 5:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर