लाइव टीवी

Haryana Assembly Election 2019: बाढड़ा व दादरी सीट पर विकास के मुद्दों पर नहीं, जाति पर होगी सियासत

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: September 30, 2019, 10:01 AM IST
Haryana Assembly Election 2019: बाढड़ा व दादरी सीट पर विकास के मुद्दों पर नहीं, जाति पर होगी सियासत
दादरी जिला की बाढड़ा व दादरी विधानसभा क्षेत्र में मुद्दों की बजाए जाति पर सियासत होने की प्रबल संभावनाएं हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पिछले चुनावों की तरह इस बार भी दादरी जिला की बाढड़ा व दादरी विधानसभा क्षेत्र में मुद्दों की बजाए जाति पर सियासत होने की प्रबल संभावनाएं हैं.

  • Share this:
चरखी दादरी: हरियाणा के महासंग्राम में सभी सियासी पार्टियां (All Political Parties) सड़क (Road), पानी (Water), बिजली (Electricity),  विकास में भेदभाव (Discrimnation in development), महिलाओं की सुरक्षा (Woman safety) आदि मुद्दों पर सत्ताधारी दल को घेरने में जुटी हुई हैं. राज्य की बीजेपी सरकार पर कोई विकास में भेदभाव का आरोप मढ़ रहा है तो कोई युवाओं को नौकरी देने में धांधली का आरोप लगा रहा है. हालांकि, इससे इतर भाजपा सरकार राज्य में किए गए विकास के मुद्दे का ही हवाला देकर दूसरी बार सत्ता में आने का दावा कर रही है. पिछले चुनावों की तरह इस बार भी दादरी जिला की बाढड़ा (Badhda Assembly Seat) व दादरी विधानसभा क्षेत्र (Dadri Assembly Seat) में मुद्दों की बजाए जाति पर सियासत (Caste Politics) होने की प्रबल संभावनाएं हैं.

इन सीटों पर जाट और गैर जाट का मुद्दा रहेगा हावी

सूबे में वर्षों से जाति के मुद्दे पर चुनाव लड़े जा रहे हैं. वास्तव में राजनीतिक दलों के लिए विकास के मुद्दे दिखावा मात्र हैं. सभी सियासी दल इन दिनों जातीय समीकरण भिड़ाने में जुटे हुए हैं. यहीं कारण है कि अभी तक सभी सियासी दल अपने प्रत्याशी तक घोषित नहीं कर पाए हैं, क्योंकि यदि विकास के मुद्दे पर ही चुनाव लड़ना हो तो पार्टी किसी को भी उतार कर मैदान मार सकती है. जातीय गणित भिड़ाकर किस विधानसभा सीट पर किस जाति के वोट ज्यादा हैं, उसी जाति के प्रत्याशी को उम्मीदवार बनाया जाए. बाढड़ा और दादरी विधानसभा सीटों पर भी राजनीति में जाट और गैर जाट का मामला लंबे अर्से से चला आ रहा है.

सर्विस वोटर निभाएंगे विशेष भूमिका

दादरी जिला की दादरी व बाढड़ा विधानसभा क्षेत्रों में हार-जीत का फासला बहुत कम वोटों का रहता है. इस बार भी इन सीटों पर सर्विस वोटर किसी भी उम्मीदवार को जीत दिलाने में विशेष भूमिका रखेंगे. दादरी विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 734 पुरूष, 89 हजार 84 महिलाएं सहित कुल एक लाख 89 हजार 821 मतदाता हैं. वहीं बाढड़ा हलके में 97 हजार 171 पुरूष, 86 हजार 622 महिलाएं सहित एक लाख 83 हजार 793 वोटर हैं. दादरी में सर्विस वोटर चार हजार 68 व बाढड़ा में चार हजार 69 वोटर हैं.

यह भी पढ़ें: इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला ने कहा, जिन्हें इज्जत दी, वे ही भगौड़े साबित हुए

हरियाणा विधानसभा चुनाव: BSP ने जारी की पहली लिस्ट,जानें- कौन कहां से प्रत्याशी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 10:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर