• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • प्राइवेट स्कूलों में बिना परमिशन चल रही हैं नर्सरी व यूकेजी क्लासेज, शिक्षा विभाग करेगा कार्रवाई

प्राइवेट स्कूलों में बिना परमिशन चल रही हैं नर्सरी व यूकेजी क्लासेज, शिक्षा विभाग करेगा कार्रवाई

जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा ने बताया कि बिना परमिशन कक्षाओं का संचालन करने वाले स्कूलों के खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा ने बताया कि बिना परमिशन कक्षाओं का संचालन करने वाले स्कूलों के खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिक्षा मुख्यालय (Haryana Education department) द्वारा हाल ही में पत्र (Order Letter) जारी किया गया है कि बिना परमिशन (Without Permission) के नर्सरी (Nursery) व यूकेजी (UKG) कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

  • Share this:
चरखी दादरी. शिक्षा विभाग (Haryana Education Department) के मुख्यालय के पत्र आने के बाद जिला के शिक्षा अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है. दादरी जिले में सैंकड़ों स्कूलों में शिक्षा विभाग के बिना परमिशन के निजी स्कूलों द्वारा नर्सरी (Nursery Classes)  व यूकेजी ​(Ukg Classes) की क्लासेज धड़ल्ले से चलाई जा रही हैं. पत्र जारी होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने मीटिंग कर निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही उन्होंने गांव-गांव बिना परमिशन नर्सरी व यूकेजी कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों की सूची मांगी है. ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मुख्यालय को लिखा जाएगा.

शिक्षा अधिकारियों ने की मीटिंग

बता दें कि शिक्षा मुख्यालय द्वारा हाल ही में पत्र जारी किया गया है कि बिना परमिशन के नर्सरी व यूकेजी कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पत्र जारी होने के बाद शिक्षा विभाग के जिला अधिकारियों ने मीटिंग की और ऐसे स्कूलों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है. जिला शिक्षा अधिकारी रामावतार शर्मा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में यह निर्णय लिया गया कि बिना परमिशन के नर्सरी व यूकेजी कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा. इसके साथ ही विभाग के अधिकारी गांव-गांव जाकर बिना परमिशन कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों की सूची तैयार करेंगे.

निजी स्कूल चला रहे हैं बिना परमिशन कक्षाएं

दादरी जिला में निजी स्कूलों द्वारा शिक्षा विभाग की परमिशन के बिना ही नर्सरी व यूकेजी कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है. बकायदा निजी स्कूलों द्वारा अपने स्कूल के बाहर बोर्ड भी लगाए हैं. हालांकि, ऐसा मामला शिक्षा विभाग की जानकारी में नहीं है, जबकि अधिकांश स्कूलों में नर्सरी व यूकेजी की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं.

शिक्षा विभाग पहली कक्षा से देता है मान्यता

जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा के अनुसार निजी स्कूलों को विभाग द्वारा नर्सरी व यूकेजी कक्षाओं के संचालन की परमिशन नहीं दी जाती है. विभाग सिर्फ पहली कक्षा से मान्यता देता है. किसी भी स्कूल में नर्सरी व यूकेजी कक्षाओं का संचालन करने का कोई प्रावधान नहीं है.

उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई

जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा ने बताया कि बिना परमिशन कक्षाओं का संचालन करने वाले स्कूलों के खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि जिला के सभी स्कूलों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं. फिर भी कोई स्कूल विभाग के नियमों की उल्लंघना करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए मुख्यालय को भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बीजेपी नेता वीरेंद्र भाऊ के फार्म हाउस में घुस आया तेंदुआ

यौन शोषण का मामला: प्रेमी की शादी की खबर सुनकर मध्य प्रदेश से पहुंची हरियाणा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज