फौगाट खाप बेटियों को बचाने और पढ़ाने के लिए चलाएगी जागरूकता अभियान

फौगाट खाप 19 की पंचायत में नवनियुक्त कार्यकारिणी ने निर्णय लिया कि पिछले दो वर्ष से दौरान खाप के अधूरे कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ क्षेत्र के सभी 19 गांवों में बेटी बचाने व बेटी पढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा.

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: August 12, 2018, 8:36 PM IST
फौगाट खाप बेटियों को बचाने और पढ़ाने के लिए चलाएगी जागरूकता अभियान
दादरी में हुई फौगाट खाप 19 की पंचायत.
Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: August 12, 2018, 8:36 PM IST
हरियाणा में चरखी दादरी जिले की 'फौगाट खाप 19' की पंचायत ने बेटियों के हक में एक बड़ा फैसला लिया है. खाप बेटियों को बचाने व उनको पढ़ाने के लिए जारूकता अभियान चलाएगी. इसके लिए पंचायत प्रतिनिधि गांव-गांव जाएंगे. वहीं पंचायत ने सर्वसम्मति से पुरानी कार्यकारिणी में प्रधान रामदास फौगाट सहित सभी पदाधिकारियों को दोबारा पांच वर्ष के लिए चुन लिया.

दादरी के स्वामी दयाल धाम पर क्षेत्र के 19 गांवों के फौगाट प्रतिनिधियों की पंचायत रामसिंह बलकरा की अध्यक्षता में आयोजित की गई. करीब तीन घंटे चली पंचायत में सर्वसम्मति से निर्णय लेते हुए फौगाट खाप के निवर्तमान प्रधान रामदास फौगाट व खाप के अन्य पदाधिकारियों को दोबारा से पांच वर्ष के लिए चुना गया. इस दौरान नवनियुक्त कार्यकारिणी ने निर्णय लिया कि पिछले दो वर्ष से दौरान खाप के अधूरे कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ क्षेत्र के सभी 19 गांवों में बेटी बचाने व बेटी पढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा. इसके अलावा खाप सामाजिक कार्यों में भी हिस्सा लेगी और सभी बिरादरियों को साथ लेकर जनहित में कार्य करेगी.

नवनियुक्त प्रधान रामदास फौगाट ने कहा कि सामाजिक कार्यों के साथ-साथ समाज हित के लिए कार्य किए जाएंगे. वहीं सदस्य बलवंत फौगाट ने बताया कि पंचायत में पुरानी कार्यकारिणी को फिर से पांच वर्ष से लिए मौका दिया गया है. इस दौरान बेटियों को बचाने व पढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे.

खाप कार्यकारिणी के ये रहेंगे सदस्य

कार्यकारिणी में उपप्रधान धर्मपाल महराणा, सचिव बलवंत सिंह नंबरदार, मुख्य कानूनी सलाहकार अधिवक्ता गिरेंद्र फौगाट, सह सचिव सुरेश फौगाट, प्रवक्ता शमशेर सिंह खातीवास, कोषाध्यक्ष राजबीर सिंह टिकाण कलां, ऑडिटर सुरेंद्र सिंह को शामिल किया गया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर