रोबोट मशीन करेंगी सीवरों की सफाई : बनवारी लाल

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि अब सीवर सफाई के लिए मैन पावर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. भविष्य में सीवरों की सफाई रोबोट मशीनों के माध्यम से करवाई जाएंगी ताकि सफाई के दौरान हादसों से बचा जा सके. इसके लिए सरकार द्वारा योजना तैयार कर ली गई है.

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: December 22, 2018, 10:35 PM IST
रोबोट मशीन करेंगी सीवरों की सफाई : बनवारी लाल
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक मंत्री बनवारी लाल का स्वागत करते स्थानीय लोग
Pardeep Sahu
Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: December 22, 2018, 10:35 PM IST
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि अब सीवर सफाई के लिए मैन पावर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. भविष्य में सीवरों की सफाई रोबोट मशीनों के माध्यम से करवाई जाएंगी ताकि सफाई के दौरान हादसों से बचा जा सके. इसके लिए सरकार द्वारा योजना तैयार कर ली गई है. जल्द ही योजना धरातल पर शुरू हो जाएगी. मंत्री ने कहा कि नहरी पानी चोरी के कारण जलघरों में पानी नहीं पहुंच रहा है. ऐेसे में नागरिकों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे पानी चोरी ना करें. जिन क्षेत्रों में खारा पानी है, वहां नहरी पानी के जरिए जलघरों में पानी पहुंचाने की योजना तैयार हो रही है.

जनस्वास्थ्य मंत्री चरखी दादरी के गांव सांजरवास के सरकारी स्कूल में पंवार 32 खाप द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. समारोह में पंवार खाप व महाराणा प्रताप जन सेवा ट्रस्ट द्वारा खाप प्रतिनिधि सतेंद्र परमार द्वारा मुख्यातिथि को पगड़ी पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर मंत्री को सम्मानित किया गया.

मंत्री ने कहा कि अब हरियाणा के किसी भी क्षेत्र में सीवर सफाई के दौरान मैन पावर से नहीं बल्कि मशीनों से की जाएगी. अगर सफाई कर्मचारियों द्वारा किसी क्षेत्र में सफाई करवाई जाती है तो उसके पास सेफ्टी किट होना जरूरी होगा. उन्होंने विभाग के अधिकारियों को मशीनों द्वारा सीवर की सफाई करवाने के निर्देश जारी किए हैं. बिना सेफ्टी किट सीवर सफाई करवाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कहा कि सीवर सफाई के दौरान हादसे से बचने के लिए जहां कर्मचारियों का बीमा करवाया गया है.

वहीं मृतकों को सरकार द्वारा दस लाख की सहायता राशि दी गई है. अब हरियाणा के सभी गांवों व ढाणियों में पेयजल पहुंचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. कार्यक्रम से पूर्व मंत्री ने विभिन्न कक्षाओं व क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों व गणमान्य लोगों को सम्मानित किया. समारोह में पंवार खाप ने क्षेत्र के अधिकारियों व अन्य प्रतिभाओं से समाज में जागरूकता लाने का आह्वान किया,

यह भी पढ़ें - सगे भाई ने की बहन से अश्लील हरकत तो पुलिस से कराया गिरफ्तार

यह भी देखें - नई बाइक को चोरी का बताकर पुलिसवालों ने की लड़की से बदतमीजी, VIDEO वायरल

 
First published: December 22, 2018, 10:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...