• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • रेसलिंग स्टार बनाकर बेटियों को विदा कर रहे महावीर फोगाट

रेसलिंग स्टार बनाकर बेटियों को विदा कर रहे महावीर फोगाट

विदा होती जा रहीं महावीर के आंगन की परियां (File Photo)

विदा होती जा रहीं महावीर के आंगन की परियां (File Photo)

ये रेसलिंग स्टार्स एक-एक कर बाबुल के घर को छोड़कर ससुराल जा रही हैं. गीता (Geeta) और विनेश (Vinesh) की शादी (Marriage) पहले ही हो चुकी है तो बबीता (Babita) एक दिसंबर को शादी कर रही हैं.

  • Share this:
चरखी दादरी. द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर फोगाट का सपना ओलम्पिक में जाना था लेकिन वह स्वयं ओलंपिक नहीं खल पाया तो अपनी बेटियों को देसी मिट्टी पर ऐसा प्रशिक्षण दिया कि वे अंतराष्ट्रीय रेसलिंग की स्टार बन गईं. बड़ी बेटी गीता फोगाट ओलम्पिक में क्वालीफाई करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी तो बबीता ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतकर देश का मान बढ़ाया है. भाई की बेटी विनेश ने ओलम्पिक तक सफर तय कर लिया है और 2020 में टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई किया है. छोटी बेटी रितु और संगीता फौगाट जूनियर विश्व चैंपियनशीप में मेडल जीत चुकी हैं.

अब ये रेसलिंग स्टार एक-एक कर बाबुल के घर को छोड़कर ससुराल जा रही हैं. गीता व विनेश की शादी पहले ही हो चुकी है तो बबीता एक दिसंबर को शादी कर रही हैं. वहीं छोटी बेटी संगीता फौगाट का भी बजरंग पूनिया से सगाई हो चुकी है.

परिवार संग महावीर फोगाट


महावीर फोगाट की चार बेटियां
द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर की बेटियों में चार गीता, बबीता, रितु और संगीता उनकी बेटियां हैं तो विनेश व प्रियंका उनके भाई राजपाल की बेटी. पिता महावीर पहलवान के अरमानों को पूरा करने वालीं गीता फोगाट ओलंपिक क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान के रूप में जानी जाती हैं. उनका विवाह नवंबर 2016 में दिल्ली के गांव नांगल ठाकरान निवासी अंतरराष्ट्रीय पहलवान पवन सरोहा के साथ हुआ है. विनेश की शादी जींद जिले के गांव बखता खेड़ा निवासी अंतरराष्ट्रीय पहलवान सोमवीर राठी से 13 दिसंबर 2018 को हुई थी. यह भी उल्लेखनीय है कि गीता व विनेश ने विवाह के बाद भी कुश्ती से नाता नहीं तोड़ा. हाल ही में विनेश टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई कर चुकी हैं.

फोगाट सिस्टर्स


एक दिसंबर को बबीता की शादी
कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल विजेता व दादरी से भाजपा की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुकी बबीता का एक दिसंबर को भारत केसरी पहलवान विवेक सुहाग के शादी कर रही हैं. फोगाट बहनों में सबसे छोटी संगीता फोगाट का बजरंग पूनिया से रिश्ता पक्का हो गया है. संगीता व बजरंग टोक्यो ओलम्पिक के बाद शादी के बंधन में बंधेंगे.

रितु फोगाट का भी रिश्ता कर दिया जाएगा
परिवारिक सूत्रों की मानें तो गीता-बबीता की छोटी संगीता से बड़ी बहन रितु फोगाट का भी अगले वर्ष रिश्ता पक्का कर दिया जाएगा. रितु फोगाट फिलहाल कुश्ती छोड़कर मिक्सड मार्शल आर्टस में विश्व चैंपियन बनने के लिए पसीना बहा रही हैं. बता दें कि रितु व संगीता फौगाट विश्व कुश्ती चैंपियनशीप के जूनियर वर्ग में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

ये भी पढ़ें - टोक्यो ओलंपिक के बाद रेस्लर संगीता फोगाट के साथ शादी रचाएंगे बजरंग पूनिया

ये भी पढ़ें - हरियाणा नस्ल की गाय डेढ़ लाख रुपए में बिकी, नोटों की माला पहना कर की विदाई

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज