Home /News /haryana /

हरियाणा: मां-बाप को घर से निकाला तो खाप करेगी कार्रवाई, शादियों में पटाखे और डीजे भी बैन

हरियाणा: मां-बाप को घर से निकाला तो खाप करेगी कार्रवाई, शादियों में पटाखे और डीजे भी बैन

चरखी दादरी में सांगू धाम पर सांगवान खाप की पंचायत हुई.

चरखी दादरी में सांगू धाम पर सांगवान खाप की पंचायत हुई.

Sangwan Khap decisions: करीब दो घंटे चली पंचायत में खाप के कन्नी प्रधानों के अलावा पदाधिकारी व प्रतिनिधि शामिल हुए. इस दौरान दो जनवरी को कितलाना टोल पर होने वाली महापंचायत की तैयारियों की भी समीक्षा की. महापंचायत में मेघालय के राज्यपाल सतपाल मलिक सहित देश-प्रदेश की खापों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

अधिक पढ़ें ...

चरखी दादरी. सांगवान खाप (Sangwan Khap) ने पंचायत में कई अहम फैसलों पर मोहर लगाई है. खाप के निर्णय अनुसार अब किसी ने अपने माता-पिता को घर से निकाला तो खाप सामाजिक रूप से दंडित करने सहित कड़ी कार्रवाई करेगी. इसके अलावा युवत-युवती की शादी (Marriage) भी परिवार से रजामंदी के बाद ही होगी. इसके लिए खाप के प्रत्येक गांवों में कमेटियां बनाई जाएंगी. साथ ही सामाजिक कुरुतियों के खिलाफ खाप की अगुवाई में महापंचायत बुलाकर कई बड़े फैसलें लिए जाएंगे.

सांगवान खाप 40 की पंचायत दादरी के गांव खेड़ी बूरा स्थित सांगू धाम पर आयोजित की गई. पंचायत की अध्यक्षता खाप प्रधान व निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान ने की. करीब दो घंटे चली पंचायत में खाप के कई प्रधानों के अलावा पदाधिकारी व प्रतिनिधि शामिल हुए. इस दौरान दो जनवरी को कितलाना टोल पर होने वाली महापंचायत की तैयारियों की भी समीक्षा की.

महापंचायत में मेघालय के राज्यपाल सतपाल मलिक सहित देश-प्रदेश की खापों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. पंचायत में बुजुर्ग मां-बाप को घर से निकालने के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए गांव स्तर पर कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया. इसके साथ ही यह कमेटी डीजे और पटाखों पर पाबंदी लगाएगी.

भ्रूण हत्या और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को खात्मा किया जाएगा. इसके लिए खाप पदाधिकारी गांव गांव जाकर लोगों को जागरूक करेंगे. पंचायत में वक्ताओं ने किसान आंदोलन में खापों और संगठनों की भूमिका पर मंथन करते हुए इसे सराहनीय बताया. इस दौरान भारतीय कबड्डी टीम के कोच हसन सांगवान और खिलाड़ी विकास को भी सम्मानित किया गया.

खाप प्रधान सोमबीर सांगवान ने कहा कि किसान आंदोलन में सहयोग करने वाले 800 से अधिक संगठनों और प्रबुद्ध लोगों को दो जनवरी को होने वाली महापंचायत में सम्मानित किया जाएगा. महापंचायत का निमंत्रण देश की सभी खापों को भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि पंचायत द्वारा लिए गए निर्णयों को धरातल पर लागू करेंगे और समाज को जागरूक करने के लिए खाप द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

Tags: Haryana news, Khap Panchayat, Khap Panchayat Order

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर