हवाई सैर करने वाले किसानों ने लिया संकल्प, पराली न जलाने के लिए करेंगे जागरूक
Charkhi-Dadri News in Hindi

हवाई सैर करने वाले किसानों ने लिया संकल्प, पराली न जलाने के लिए करेंगे जागरूक
सरपंच ने पराली नहीं जलाने वाले 15 किसानों को हवाई सैर से पर्यटन स्थलों पर घुमाया

सरपंच सोमेश ने बताया कि पराली नहीं जलाने व पर्यावरण बचाने की मुहिम को वे लगातार जारी रखेंगे. पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हर वर्ष हवाई सैर करवाएंगे.

  • Share this:
चरखी दादरी. जिले के गांव घिकाड़ा का सरपंच सोमेश ने पर्यावरण (Environment) बचाने की पहल करते हुए पराली (Stubble) नहीं जलाने वाले किसानों (Farmers) को हवाई सैर करवाते हुए अन्य किसानों को जागरूकता का संदेश दिया है. हवाई सैर करने वाले किसानों ने इस दौरान संकल्प लेते हुए अन्य किसानों को भी पराली नहीं जलाने बारे जागरूक करने का भी निर्णय लिया. सरपंच की पर्यावरण बचाने की पहल के दौरान हवाई यात्रा करवाना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

बता दें कि गांव घिकाड़ा के सरपंच सोमेश ने पिछले वर्ष पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई सैर करवाने की घोषणा की थी. इस दौरान सरपंच ने गांव के किसानों को पराली नहीं जलाने व पर्यावरण को बचाने का जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया था. सरपंच ने खेतों में पहुंचकर किसानों को पराली नहीं जलाने व पर्यावरण को शुद्ध करने का आह्वान किया था, जिसके बाद किसानों में जागरूकत आई और गांव में अधिकांश किसानों ने पराली नहीं जलाई.

गांव घिकाड़ा में पिछले दिनों पराली नहीं जलाने वाले 15 किसानों का हवाई सैर करवाने के लिए चयन किया गया. सरपंच द्वारा 17 किसानों को 30 अक्तूबर को अग्रोहा धाम, भारत-पाक बार्डर, वैष्णो देवी सहित कई पर्यटन स्थलों पर पहुंचकर लोगों को पराली नहीं जलाने व पर्यावण बचाने का संदेश दिया.



सरपंच सहित किसानों का प्रतिनिधि मंडल बुधवार को गांव में लौटा और इस दौरान किसानों ने अन्य किसानों को पराली नहीं जलाने बारे जागरूक करने का संकल्प लिया. किसानों ने बताया कि सरपंच की पहल पर उन्होंने पहली बार हवाई सैर की है.
सरपंच के साथ घूमने गए किसान


इन किसानों ने की हवाई सैर

गांव घिकाड़ा के हवाई सैर पर जाने वाले किसानों में सरपंच सोमेश के साथ नवीन सुहाग, रामकुमार, विक्रम, राजपाल, विकास, सोमबीर, कुलबीर, सुरेंद्र सिंह, आशीष जाखड़, सुरेंद्र कुमार, प्रीतम, जगजीत मान, जोगेंद्र ज्ञानी सांगवान, अनुज व राकेश शामिल हैं. किसानों ने बताया कि उन्होंने अनेक पर्यटन स्थलों की सैर करते हुए दूसरों को भी पराली नहीं जलाने का आह्वान किया है.

हर वर्ष किसानों को करवाएंगे हवाई सैर

सरपंच सोमेश ने बताया कि पराली नहीं जलाने व पर्यावरण बचाने की मुहिम को वे लगातार जारी रखेंगे. पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हर वर्ष हवाई सैर करवाएंगे. इस दौरान किसानों को पर्यटन स्थलों सहित राष्ट्रपति भवन, अक्षरधाम मंदिर व संसद भवन का भी भ्रमण करवाया जाएगा. सरपंच के अनुसार अगले वर्ष महिला किसानों को भी धार्मिक स्थलों का भ्रमण करवाएंगे.

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों को भाजपा विधायक की धमकी, बदल जाएं नहीं तो बदल दिए जाएंगे

नई पार्टी बनाएंगे पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, शैलजा पर लगाया धोखा देने का आरोप
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज