सोलर ऊर्जा से गोशालाओं को मिलेगी बिजली, जमीन दान करने वालों को मिलेगी छूट

Pardeep Sahu | News18 Haryana
Updated: September 1, 2019, 4:47 PM IST
सोलर ऊर्जा से गोशालाओं को मिलेगी बिजली, जमीन दान करने वालों को मिलेगी छूट
हरियाणा गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने चरखी दादरी जिले की गोशालाओं के प्रबंधकों को 11 लाख रुपए के चेक वितरित किए.

हरियाणा में गोशालाओं को सोलर ऊर्जा से बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी. गोशालाओं के प्रबंधकों से कहा गया है कि बिजली का खर्च कम करने के लिए वे सोलर ऊर्जा का उपयोग करें.

  • Share this:
हरियाणा में गोशालाओं (cowshed) को सोलर ऊर्जा (Solar Energy) से बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी. गोशालाओं के प्रबंधकों से कहा गया है कि बिजली का खर्च (Expenditure of Electricity) कम करने के लिए वे सोलर ऊर्जा का उपयोग करें. चरखी दादरी (Charkhi Dadri) में हरियाणा गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला ने कहा कि सितंबर माह में हरियाणा के सभी गोशालाओं में सोलर ऊर्जा के जरिए बिजली मिलने लगेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गोशालाओं में पानी उपलब्ध करवाने के लिए अनुदान पर सोलर पंप (Solar Pump) भी दिए जाएंगे. मंगला ने शनिवार को रेस्ट हाउस में चरखी दादरी जिले की गोशालाओं के प्रबंधकों को 11 लाख रुपए के चेक वितरित किए. उन्होंने कहा कि इससे पहले फरीदाबाद, सोनीपत और पानीपत में गोशालाओं को चेक बांटे जा चुके हैं.

गोशालाओं को मिलेंगे सोलर पंपिंग सेट

मंगला ने कहा कि सोलर पंपिंग सेट (Solar Pumping Set) केवल किसानों को दिए जाते थे, लेकिन अब ये गोशालाओं को भी दिए जाएंगे. 75 प्रतिशत के अनुदान पर गोशालाओं में सोलर पंपिंग सेट लगाए जा सकेंगे. अगर गोशालाओं को कोई जमीन दान देगा या फिर कोई गोशाला जमीन खरीदेगी तो उस पर सिर्फ एक प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी लगेगा. उन्होंने कहा कि कई गोशालाओं ने जमीनें खरीदी भी हैं. गोशालाएं स्वावलंबी बन सकें, इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है.

गोशाला - Cowshed
मंगला ने कहा कि हरियाणा के सभी गोशालाओं को सितम्बर माह में सोलर ऊर्जा से बिजली मिलने लगेगी.


गोशालाओं में प्रशिक्षण शिविर भी शुरू की जाएगी

मंगला ने कहा कि इनके अलावा गो मूत्र और गोबर से जो भी चीजें बनाई जाएंगी उनके लिए मशीनों की खरीद के लिए 90 प्रतिशत तक अनुदान दिए जाएंगे. साथ ही गोशालाओं में प्रशिक्षण शिविर भी शुरू की जाएगी. इसके तहत गायों को प्राकृतिक चिकित्सा देने, जैविक खाद बनाने इत्यादि की ट्रेनिंग दी जाएगी.

ये भी पढ़ें - परिजनों ने बेटी की सास को बताया हत्या का मुख्य आरोपी
Loading...

ये भी पढ़ें - सीसीटीवी फुटेज के जरिए हमलावरों तक पहुंचना चाहता है पिता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 1:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...