चरखी दादरी में स्वाइन फ्लू ने पसारे पैर, एक महीने में तीन लोगों की मौत
Charkhi-Dadri News in Hindi

चरखी दादरी में स्वाइन फ्लू ने पसारे पैर, एक महीने में तीन लोगों की मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू के मरीजों से निपटने के लिए दादरी के सामान्य अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाया गया है. जिले में एक माह के दौरान 3 स्वाइन फ्लू व पांच संभावित केस सामने आए हैं.

  • Share this:
बदलते मौसम के चलते वातावरण में घुल रहा स्वाइन फ्लू का वायरस लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहा है. स्वाइन फ्लू ने दादरी क्षेत्र में भी अपने पैर पसार लिए हैं. पिछले एक माह के दौरान दादरी के तीन मरीजों की मौत हो गई, जबकि इस सीजन में अब तक 8 मरीज इसकी चपेट आ चुके हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग जिले में महज तीन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव होने का दावा कर रहा है. कागजों में इंतजाम करने वाले इस विभाग ने स्वाइन फ्लू से किसी की भी मौत की पुष्टि नहीं की है, लेकिन पीजीआइएमएस ने दादरी के एक मरीज की मौत की पुष्टि कर दी है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इंतजाम पूरे होने के दावे करते हुए सामान्य अस्पताल में एक स्पेशल वार्ड तैयार कर मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू के मरीजों से निपटने के लिए दादरी के सामान्य अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाया गया है. जिले में एक माह के दौरान 3 स्वाइन फ्लू व पांच संभावित केस सामने आए हैं. इसमें से एक व्यक्ति की हिसार में, एक की रोहतक पीजीआई में इलाज के दौरान मौत हो चुकी है, जबकि एक अन्य मरीज की अपने घर पर मौत हुई है. बाकी तीन केसों में एक पौने चार साल का स्कूली बच्चा शामिल है, जिसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है.

तीन केस पोजिटिव और पांच संभावित केस सामने आए



सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि जिले में अब तक स्वाइन फ्लू के तीन केस पोजिटिव पाए गए हैं और पांच ऐसे केस हैं जो संभावित हैं. स्वाइन फ्लू से हुई तीन मौत के बारे में उनके पास कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है. संभावित मरीजों का दादरी के सामान्य अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाकर इलाज किया जा रहा है. स्वाइन फ्लू मरीजों के बेड पर लगाई गई मच्छरदानी लगाई गई हैं.
ये है स्वाइन फ्लू 

सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि स्वाइन फ्लू एचएन वायरस है. स्वाइन फ्लू एक संक्रामक सांस का रोग होता है. स्वाइन फ्लू का वायरस हवा में ट्रांसफर होता है, खांसने, छींकने, थूकने से यह वायरस लोगों तक पहुंच जाता है. अगर घर में कोई सदस्य स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया तो, घर के बाकी लोगों को इससे बचने के लिए डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

छाती में दर्द और खांसी के लक्षण मिलने पर मरीजों को एडमिट किया

दादरी के सामान्य अस्पताल में इस समय पांच मरीजों की स्वाइन फ्लू की जांच की जा रही है. अस्पताल में आए मरीजों को स्पेशल वार्ड में भर्ती करके इलाज किया जा रहा है. मरीज के साथ आए विनोद नामक व्यक्ति ने बताया कि उसकी पत्नी की छाती में दर्द शुरू हो गया और खांसी आने लगी. यहां इलाज के लिए लाए तो चिकित्सकों ने उसे स्पेशल वार्ड में दाखिल कर लिया और जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें:-

हरियाणा में स्वाइन फ्लू का कहर, पिछले 10 दिनों में हिसार में 8 लोगों की मौत

हिसार में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू, अब तक आठ की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading